main ads

Rani Mukerji age, height, husband, family, net worth, biography & many more

 Rani Mukerji age, height, husband, family, net worth, biography & many more




नाम

रानी मुखर्जी

असली नाम 

बेबी, खंडाला गर्ल

जन्मतिथि

21 मार्च 1978

उम्र

44 वर्ष (2022 तक)

जन्मस्थान

मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

लम्बाई

फीट 3 इन्च

वजन

58

धर्म

हिन्दू

राशि

मेष राशि

गृहनगर

कोलकाता, भारत

स्कूल/विद्यालय

मानेकजी कूपर हाई स्कूल, जुहू, मुंबई

मीठीबाई कॉलेज, मुंबई

व्यवसाय

अभिनेत्रीमॉडल    

पहली भूमिका

बायर फूल (1996, बंगाली)

राजा की आएगी बारात (1996, हिंदी)

हे राम (2000, तमिल)

परिवार

पिता - राम मुखर्जी. स्वर्गीय (फिल्म निर्देशक)

माता - कृष्णा मुखर्जी (प्लेबैक सिंगर)

भाई - राजा मुखर्जी (बड़े, निर्माता और निर्देशक)

प्रेम प्रसंग

गोविंदा (अभिनेता)

अभिषेक बच्चन (अभिनेता)

आदित्य चोपड़ा (निर्देशक, निर्माता)

विवाह

21 अप्रैल 2014

पति

आदित्य चोपड़ा (निर्देशक, निर्माता)

बच्चे

आदिरा चोपड़ा (बेटी)

राष्ट्रीयता

भारतीय

संपत्ति

201 करोड़ (2022 तक)


Rani Mukerji Biography Hindi


बॉलीवुड अभिनेत्री रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को हुआ था। हिंदी फिल्मों में अपने शानदार काम के लिए जानी जाने वाली मुखर्जी देश की लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक हैं और सात फिल्मफेयर पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार रानी को मिल चुके हैं।

रानी का जन्म एक सम्पन्न परिवार में हुआ था, जिसमें उनके माता-पिता और रिश्तेदार सभी भारतीय फिल्म उद्योग से जुड़े हुए थे, रानी को शुरू से ही फिल्म करियर की आकांक्षा नहीं थी। जबकि, एक किशोरी के रूप में, उसने अपने पिता की बंगाली फिल्म (1996) “बियेर फूल” में एक प्रमुख भूमिका निभाई और इसके बाद रानी ने “राजा की आएगी बारात” फिल्म में एक नवदंपत्ति दुल्हन की एक प्रमुख भूमिका निभाई थी। यह फिल्म दहेज़ पर आधारित कहानी थी, इनके किरदार को फिल्मो में बहुत पसंद किया गया था। 1996 में अपनी मां के आग्रह पर उन्होंने फिल्मों में करियर शुरू करने का मन बना लिया और 1998 में रानी ने अमीर खान के साथ एक फिल्म की “गुलाम”, यह उनकी पहली व्यावसायिक सफल फिल्म थी। इसके बाद ही (1998) में एक और हिट “कुछ कुछ होता है” में उनकी सहायक भूमिका के लिए उन्हें और अधिक पहचान मिली। साल 2002 रानी के लिए एक और बेहरतीन साल रहा जब उन्होंने विवेक ओबेरॉय के साथ “साथिया” फिल्म में एक मुख्य रोल निभाया।

2004 में, रानी ने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म की “हम तुम” इसी के साथ एक और फिल्म “युवा” और “वीर-ज़ारा” में रानी ने अपनी भूमिकाओं से बॉलीवुड अभिनेत्री में अपने आप को पहले नंबर पर स्थापित कर लिया। वह 2005 एक और बेहतरीन भूमिका की फिल्म “ब्लैक” में एक बहरी, अंधी और गूंगी लड़की का उनका किरदार था, इसी साल फिल्म “बंटी और बबली” (2005) की एक शातिर चोर की भूमिका की और “कभी अलविदा ना कहना” (2006) में एक अविवाहित महिला पर आधारित सफल फिल्म थी। रानी ने यश राज फिल्म्स के साथ कई सफल फिल्मों में काम किया, जिसके कारण दर्शको ने उनकी भूमिकाओं को बहुत पसंद किया। सेमी-फिक्शन थ्रिलर “नो वन किल्ड जेसिका” (2011), जिसमें उन्होंने एक जिद्दी पत्रकार की भूमिका निभाई, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई। इसके बाद उन्होंने हिट थ्रिलर “तलाश: द आंसर लाइज़ विदिन” (2012) और “मर्दानी” (2014), और कॉमेडी ड्रामा “हिचकी” (2018) में अभिनय किया।

फिल्मों में अभिनय के अलावा, मुखर्जी कई सामाजिक कार्यो में भी शामिल रहती हैं। महिलाओं और बच्चों के सामने आने वाली समस्याओं पर कई संस्था से मिलकर काम करती हैं। रानी ने कई कॉन्सर्ट टूर और स्टेज शो में भाग लिया है और 2009 में रियलिटी शो डांस प्रीमियर लीग में टैलेंट जज ने रूप में भी आ चुकी हैं। सार्वजनिक रूप से रानी अपने निजी जीवन पर कभी चर्चा नहीं करती हैं, रानी ने मशहूर फिल्म निर्माता और निर्देशक यश चोपड़ा के बेटे आदित्य चोपड़ा से शादी की है, शादी के बाद रानी और आदित्य को एक बेटी भी है।

रानी मुखर्जी के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

रानी एक प्रशिक्षित ओडिसी डांसर हैं।

बॉलीवुड फिल्मों में आने से पहले, रानी ने रोशन तनेजा के अभिनय स्कूल से अभिनय में प्रशिक्षण लिया है।

रानी को 16 साल की उम्र में, जुगल हंसराज के साथ फिल्म 'आ गले लग जा' (1994) में मुख्य भूमिका की पेशकश की गई थी। जबकि, उनके पिता नहीं चाहते थे कि वह इतनी कम उम्र में अभिनय करें, और बाद में यह भूमिका उर्मिला मातोंडकर को मिल गयी थी।

रानी को फिल्म समीक्षकों ने बॉलीवुड की सबसे कुशल अभिनेत्रियों में से एक माना है।

रानी अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे मीडिया के सामने कभी चर्चा नहीं करती हैं।

रानी को फिल्मों में एक जैसा रोल पसंद नहीं है, इसलिए वह अलग-अलग भूमिकाओं को आजमाती रहती हैं।

रानी ने 18 साल की उम्र में ही अपने पिता की बंगाली फिल्म "बियेर फूल" (1996) में पहला रोल किया था।

रानी की बॉलीवुड में पहली सबसे सफल फिल्म "कुछ कुछ होता है" (1998) में थी।

रानी फिल्मफेयर में एक ही वर्ष (2005) में एक साथ दो पुरस्कार जीतने वाली बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री हैं, उन्हें "सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री" पुरस्कार मिला था।

रानी को हॉलीवुड फिल्म "द नेमसेक" (2006) में मुख्य भूमिका ऑफर हुयी थी, हालांकि, उस समय रानी बॉलीवुड फिल्म "कभी अलविदा ना कहना" में व्यस्त होने के कारण इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

रानी का पूरा परिवार फिल्मी दुनिया से हैं, उनके पिता एक फिल्म निर्देशक और फिल्मालय स्टूडियो के संस्थापक हैं, जबकि रानी की मां कृष्णा एक पार्श्व गायिका थीं।

रानी के बड़े भाई राजा मुखर्जी फिल्म निर्माता और निर्देशक हैं।

काजोल, तनीषा और मोहनीश बहल उनके चचेरे भाई हैं।

देबश्री मुखर्जी जो एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री हैं, उनकी मामी हैं।

Rani Mukerji Photo with Husband


Rani Mukerji Photo with daughter



Rani Mukerji Photo

















Rani Mukerji Photo With Other Bollywood Star











एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.