main ads

How to write a short film script in Hindi


How write film script in Hindi

How to write a short film script  in Hindi

How to write a short film script  in Hindi



How write movie script

Part - 1.


How to write a short film script  in Hindi

शोर्ट फिल्म स्क्रिप्ट राइटिंग की शुरुवात कैसे करे?

शुरुवात—

किसी भी फिल्म की शुरुवात एक आईडिया या विचार से होता है. एक आईडिया ही कहानी को जन्म देता है. चलिए आईडिया क्या है इसे समझते हैं आपके दिमाक में एक ख्याल आया एक फिल्म किसी ७० वर्षीय बुजुर्ग पर बनाना चाहिए. अब आपको इस आईडिया के साथ एक कहानी का निर्माण करना है रोचक और मनोरंजन तौर पर हो ताकि आपकी फिल्म को लोग देखने आये और पसंद करे. अब अगला पड़ाव आता है “स्कीन प्ले” की आपकी कहानी सिनेमा स्क्रीन पर कैसे दिखेगी.



फिल्म का “स्क्रीन प्ले” कैसे लिखे ?

अगर आप में कहानी का सृजन करने की छमता है, चाहे ओ कहानी काल्पनिक हो या फिर वास्तविक तो आप फिल्म का स्क्रीन प्ले या स्क्रिप्ट लिख सकते हैं. लेकिन एक सामान्य कहानी लेखन और फिल्म स्क्रिप्ट लेखन में फर्क है. किसी भी फिल्म की स्क्रिप्ट लिखते समय कुछ सामान्य बाते ध्यान में रखनी होती है जैसे-

फिल्म की स्क्रिप्ट लेखन की कुछ सामान्य बाते


शैली / Genre – शैली का मतलब है आप किस तरह की फिल्म लिखना चाहते हैं कॉमेडी, एक्शन, रोमांटिक, हॉरर और अन्य प्रकार. इन में से जिस किसी भी शैली की फिल्म आप लिखना चाहते है उस शैली को ध्यान में रखते हुये पूरी फिल्म लिखना होगा. ताकि पुरे फिल्म में ओ लय बरक़रार रहे.

नायक (मुख्य किरदार) / Hero फिल्म का नायक कौन होगा इस बात को हमेशा जेहन में रखना पड़ेगा. फिल्म का नायक एक छोटा बच्चा भी हो सकता है, वयस्क लड़का या लड़की हो सकते हैं, कोई बूढा व्यक्ति हो सकता है या फिर कोई जानवर या कोई ऑब्जेक्ट पर फिल्म की कहानी हो सकती है जैसे किसी कुत्ते पर आधारित हो या फिर किसी निरजीव डॉल पर.

सहायक कलाकार / खलनायक / Supporting Actors – किसी भी फिल्म में मुख्या कलाकार के विपरीत कई कलाकार होते हैं. जैसे माँ-बाप, भाई-बहन, यार-दोस्त, या अन्य और कोई. 

समय सीमा / Duration फिल्म की समय सीमा भी एक मुख्या पार्ट होता है फिल्म स्क्रिप्ट के लेखन में. फिल्म ३० मिनट से ले कर ३ घंटे की या फिर इतने भी समय की हो सकती है. उसके समय सीमा को ध्यान में रख के ही लेखन किया जाता है. और उस समय सीमा के अन्दर ही अपनी कहानी को पूर्ण करना होता है.

लहज़ा / Toneफिल्म की कहानी किस पृष्टभूमि पर आधारित है जैसे आप एक किसान की कहानी लिख रहे है अब ओ किसान बंगाल का हो सकता है, केरल का हो सकता है, महाराष्ट्र का हो सकता है या फिर किसी भी स्थान का हो सकता है. और उसी के अनुरूप हमें स्क्रिप्ट लिखना पड़ेगा. वहां की भाषा, रंगरूप, वेशभूसा सभी पहलुओ को धयान में रखना होगा.   

शोर्ट फिल्म या किसी भी तरह की कोई भी फिल्म लिखने का अपना एक नियम होता है. जिस प्रकार हम खाना बनाते हैं कई चीजो का ख्याल रखना पड़ता है. खाने के नमक, तेल, मसाला, कितनी आंच पर पकेगा और बहुत सारी चीजो पर ध्यान देने के बाद एक स्वादिस्ट और मजेदार खाना बनता है. ठीक वैसे ही फिल्म की कहानी, स्क्रिप्ट और संवाद लिखते वक़्त ध्यान देना होता है.

कोई भी फिल्म मुख्य रूप से तीन भागो में भिभाजित होती है.

कहानी – पहला पडाव होता होता है, फिल्म की कहानी क्या होगी?

स्क्रीन प्ले – दूसरा चरण होता है, फिल्म सिनेमा या स्क्रीन पर कैसे दिखेगी. एक ही कहानी पर कई फिल्मे बनती हैं लेकिन हर फिल्म को बनाने और स्क्रीन पर दिखाने का तरीका अलग-अलग होता है. उदाहण के लिए हम लेते है. भगत सिंह पर बनी फिल्मे. भगत सिंह की जो कहानी है ओ सभी के लिए एक ही है. लेकिन उसे हर निर्माता ने अलग-अलग तरीके से बनाया है जैसे-  सन २००२ में आई दो फिल्मे “दी लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह” और “२३ मार्च १९३१ शहीद”.

संवाद – आखरी चरण होता है फिल्म का डायलोग या संवाद कैसा होगा.

चलो इसे एक कहानी के साथ समझने की कोशिश करते हैं.

एक बूढा अक्सर रोज बाज़ार में अख़बार वाले के स्टाल पर आता है, रोज कई अख़बार के पन्ने पलटता और चला जाता. एक दिन अख़बार वाले ने जानना चाहा बूढ़ा क्यों रोज अलग अलग अख़बार को पलट के देखता है और बूढ़े से सवाल कर बैठा. बूढ़े से बवाब मिला वह अपनी तस्वीर को अखबारों में तलासता है. अखबार वाला हैरान होक कारण पूछा तो बूढ़े ने जवाब दिया वह एक साल से घर से गायब है कहीं उसके बेटो ने उसे तलासने के लिए अखबार में कोई इश्तेहार तो नहीं दिया. आखिर में आज भी बूढ़े को अखबार में कोई अपनी तस्वीर नहीं मिलती है और वह निराश होकर लौट जाता है.   

अब इस कहानी में दो चीजे चल रही है “एक एक्शन और दूसरा संवाद”

एक्शन(Action) क्या है?- “एक बूढा सड़क पर पैदल चलते हुये अख़बार के स्टाल पर आता है.” इसे एक्शन कहते हैं.

संवाद(Dialogue) क्या है- “अखबार वाला- कहिये बाबा आपको कौन सा अख़बार चाहिए?” अखबार वाले ने जो Dialogue बोला यही संवाद है.

अब इसका स्क्रीन प्ले लिखना है या फिर यह स्क्रीन पर कैसे दिखेगा? मैं यहाँ पर इस कहानी को तीन अलग-अलग शीन के माध्यम से समाप्त करूँगा. इसी कहानी को हर लेखक अपने-अपने तरीके से अलग अलग ढंग से लिख सकता है.

----------------------------------------------------------------------------------
शीन – ऐक
समय – दिन
लोकेशन – बाज़ार
कलाकार – बुजुर्ग अनुपम खेर , अख़बार वाला, अन्य  
एक बूढा सड़क पर पैदल चलते हुये अख़बार के स्टाल पर आता है. कई अख़बार उलट-पलट कर देखता है. अपना सर झुकाये सड़क की और लौट जाता है.
----------------------------------------------------------------------------------
शीन – दो 
समय – दिन
लोकेशन – बाज़ार
कलाकार – बुजुर्ग अनुपम खेर, अख़बार वाला, अन्य  
भीड़ भाड़ वाली सड़क से होते हुये बूढा अख़बार के स्टाल पर आता है. कई अख़बार उलट-पलट कर देखता है. अपना सर झुकाये सड़क की ओर लौट जाता है.
----------------------------------------------------------------------------------
शीन – तीन 
समय – दिन
लोकेशन – बाज़ार
कलाकार – बुजुर्ग अनुपम खेर, अख़बार वाला, अन्य  
एक बूढा सड़क पर पैदल चलते हुये अख़बार के स्टाल पर आता है. कई अख़बार उलट-पलट कर देख रहा होता है.
अखबर वाला – बाबा आप रोज अखबार में क्या तलाश करते हैं?
बुजुर्ग बूढा – बेटा अख़बार में मैं अपनी तस्वीर तलास रहा हूँ.
अखबर वाला – आखिर क्यों बाबा? क्या आपने किसी अख़बार कोई लेख लिखा है?
बुजुर्ग बूढा – मैं एक साल से अपने घर से गायब हूँ. कहीं मेरे बेटो ने मेरी तलास में मेरी कोई तस्वीर अख़बार के इश्तेहार में तो नहीं दिए हैं. 
अखबर वाला – अब कहाँ रहते हैं बाबा आप?
बुजुर्ग बूढा – यहीं पास के बृद्धा आश्रम में.
निराश होकर बुजुर्ग बूढा लौट जाता है सड़क की तरफ दोबारा.
----------------------------------------------------------------------------------

इस तरह आप एक स्क्रिप्ट राइटिंग की शुरुवात कर सकते है और उस स्क्रिप्ट के सहारे आप कोई शोर्ट फिल्म अपने लिए या फिर अपने किसी भी मित्र के लिए बना सकते हैं. और अपना हुनर दुनिया के सामने पेश कर सकते हैं. आप स्क्रिप्ट लेखन के लिए वेब साईट पर उपलब्ध कई शोर्ट फिल्मो के स्क्रिप्ट पढ़ सकते है. और अगर आप ने भी कोई कहानी या फिल्म स्क्रिप्ट लिखी हो तो हमें भेज सकते हैं अपने पूरे डिटेल के साथ. अगर आपकी स्क्रिप्ट हमें पसंद आई तो हम आपकी स्क्रिप्ट को अपनी वेब साईट पर पब्लिश जरूर करेंगे.

स्क्रिप्ट पढ़े – बर्थडे गिफ्ट, डर्टी लव, एक भूल इत्यादी....

Short Film Kaise Banayen?

How to make short film by yourself


How make a short film in Hindi
कैसे मोबाइल से शोर्ट फिल्म बनाए?

सबसे पहले अगर आप “मोबाइल या डी यस यल आर” कैमरा से फिल्म बनाने जा रहे हैं तो ये बात अस्पस्ट है आपके पास बजट बहोत कम है या फिर आप एक शुरुवात करना चाहते है फिल्म बनाने की टेक्निक को सिखाने के लिए.
आप अपनी कला या क्रिएटिविटी को दुनिया के सामने दिखाना चाहते है लेकिन आपको कोई बड़ा प्लेटफार्म या जरिया नहीं मिल पा रहा है. आप एक कलाकार है, कहानी के लेखक हैं या आप भविष्य में डायरेक्टर या प्रोडूसर या फिर सिनेमा से जुड़ा कोई और काम करना चाहते है. और अपनी शुरुवात शोर्ट फिल्मो से करना चाहते हैं. तो मैं यहाँ पर आपको कई सिनेमा से जुड़े बेसिक आईडिया या नियम शेयर करूँगा जिसकी मदत से आप अपने मोबाइल से एक अच्छी फिल्म बना पाएंगे. और आप उस फिल्म को YOUTUBE, शोर्ट फिल्म फेस्टिवल, मोबाइल फिल्म फेस्टिवल  या किसी भी सोशल प्लेटफार्म पर रिलीज़ करके अपनी शुरुवात सिनेमा इंडस्ट्री में कर सकते हैं.
अगर आप मोबाइल से शोर्ट फिल्म बनाना चाहते हैं तो आप को कई प्लानिंग और तैयारी करना पड़ेगा. हम आपको दस बेसिक टॉपिक देते हैं जिन्हें आप को फिल्म बनाने के दौरान याद रखने हैं या फिर तयारी करनी है.

  1.  आपके पास कम से कम एक HD क्वालिटी का विडियो शूट करने वाला मोबाइल हो. जो मिनिमम ८ मेगापिक्सेल से कम का न हो. ताकि आपका विडियो क्वालिटी अच्छा हो.
  2.   ज्यादातर कोशिश करे आप शूट दिन में या फिर सनलाइट में करे ताकि आपको किसी एक्स्ट्रा लाइट का इन्तेजाम न करना पड़े. अगर कहानी से अनुसार रात में शूट करना भी पड़े तो कोशिश करे की विडियो में ज्यादा अँधेरा न हो. या फिर किसी एक्स्ट्रा लाइटिंग की बेवस्था कर ले.
  3.  अगर मेक-अप की जरूरत हो तो अपने लोकल बाज़ार या ऑनलाइन शौपिंग पोर्टल से एक छोटा सा मेकअप किट खरीद ले. और अगर कहानी के अनुसार किसी ड्रेस की जरूरत हो तो उसे आप ड्रामा के लिए ड्रेस देने वाले किसी दूकान से किराये पर ले ले.
  4.   मोबाइल को हाथ में लेके शूट कभी न करे इससे आपका विडियो सेकी या अन प्रोफेसनल लगेगा. आप मोबाइल स्टैंड या फिर मोबाइल गिम्बल का प्रयोग करे ताकि विडियो स्मूथ शूट हो और देखने में भी अच्छा लगे.
  5.  फैसला करे आप किस मेथड की फिल्म या शोर्ट फिल्म बनाना चाहते हैं. हॉरर, रोमांटिक, कॉमेडी, ड्रामा, साइंसटीफिक या फिर किसी ऑब्जेक्ट पर. ओ जो भी प्रकार की फिल्म हो उसका प्रॉपर कहानी या स्क्रिप्ट लिखे. या फिर आप हमारी वेबसाइट पर मौजूद किसी भी कहानी को अपने शोर्ट फिल्म के लिए चुन सकते हैं.
  6.  आप अपने कुछ दोस्तों या फिर इस फील्ड में दिलचस्पी रखने वालो का आप अपना एक ग्रुप बनाए. आप उनकी काबिलियत या फिर हुनर के अनुसार आप फिल्म से जुड़े हर काम को अलग अलग लोगो में बाँट दे. जैसे किसी को आप एक्टिंग के लिए चुन ले, शूट के लिए मोबाइल ऑपरेट करने का जिम्मा दे, मेकअप या ड्रेसिंग का जिम्मा किसी को दे दे और अन्य काम भी ऐसे ही बाँट दे.
  7.   शूटिंग से पहले हर शीन का अच्छे से अभ्यास या रिहर्सल कर ले.
  8.  आपकी कहानी के अनुसार आप सही लोकेशन का चयन करे. या फिर आपके आस-पास जैसा लोकेशन हो उसके अनुसार कहानी चुने. ताकि आपकी स्क्रिप्ट और लोकेशन सही मैच करे.
  9.  शूट के दौरान हर शीन का क्लोज, मिड और वाइड तीनो एंगल में हर शीन शूट करे. साथ ही हर शॉट का कुछ एक्स्ट्रा शीन और आर्टिस्ट का पूरा रिएक्शन ले.
  10.  पूरी फिल्म शूट होने के बाद अगर आप में एडिटिंग के गुड हैं तो आप खुद किसी भी फ्री या पेड सॉफ्टवेर से आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पे एडिट कर सकते हैं. नहीं तो आप एडिटिंग के लिए किसी स्टूडियो की मदद ले सकते हैं जहाँ आप कुछ उनका चार्ज देकर अपने विडियो को एडिट करा सकते हैं.


आपकी फिल्म कम्पलीट होने पर आप अपनी फिल्म को youtube, फेसबुक या अन्य किसी भी सोशल साइट्स पर अपलोड कर सकते है या फिर समय-समय पर होने वाले कई शोर्ट या मोबाइल फिल्म फेस्टिवल में आप अपनी मूवी को भेज सकते है जिन फेस्टिवल की जानकारी आप इन्टरनेट पर आसानी पे पा सकते हैं.

उम्मीद करता हूँ आपको हमारे इस लेख से कुछ सिखने और समझने का मौका मिला होगा. अगर इससे जुड़ा कोई आपका सवाल या प्रश्न हो तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं. हम कोशिश करेंगे उन सवालों का जवाब देने का. धन्यवाद....

share bazaar से ढेर सारा पैसा कमाने के लिए आपके पास एक demat account होना बहुत जरूरी होता है. अगर आप भी share bazaar में एक demat account खोलना चाहते हैं. और demat account opening के साथ आप free demat account चाहते हैं तो आप को share bazaar में आज ही एक best demat account खोलना चाहिए. हम आपको यहाँ पर एक demat account in hindi में बता रहे हैं. आप share bazaar investment के साथ open demat account online. ओ भी sher bazar me invest kaise kare ये सभी जानकारी के साथ. free demat account का लिंक नीचे दिया गया है. लिंक पर क्लिक करके online demat account खोले.

Create your free demat account by using this link here:  https://app.groww.in/v3cO/1fs8oj9s

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Please do not enter any spam link in the comment box.