main ads

How to earn money from short films | शोर्ट फिल्म बनाकर पैसे कैसे कमायें?


How to earn money from short films

शोर्ट फिल्म बनाकर पैसे कैसे कमायें?

अगर आप में रचनात्मक हुनर और कला है जैसे वीडियोग्राफी और विडियो एडिटिंग से सम्बंधित तो आप एक अच्छे फिल्म मेकर बन सकते हैं. सिर्फ आप को अपने अन्दर कुछ एबिलिटी को बूस्ट करना होगा. दृश्य को अच्छे से फिल्माने, स्क्रिप्ट की समझ और साथ ही एक्टर से अच्छे अभिनव कराना और बहुत सी बातो का ध्यान रखना होगा. आज शोर्ट फिल्म देखने वालो की तादात बहुत बड़ी है, समय के आभाव और कम समय में अच्छे एंटरटेनमेंट की बात करे तो शोर्ट फिल्म अच्छे साधन हैं. शोर्ट फिल्मे आज आपको बडे से बडे प्लेटफोर्म पर मिल जाएगा. YouTube के अलावा और बहुत से डिजिटल प्लेटफोर्म मौजूद हैं.

Digital Platforms- For films & Short films

  • YouTube

  • Disnep – hotstar

  • Jio cinema

  • Zee5

  • Amazon prime

  • Netflix

वेब सीरीज और शोर्ट फिल्मो का एक चलन सा चल गया है. आज के समय में बडे-बडे कलाकार और फिल्म मेकर भी इन सारी चीजो को कर रहे हैं. और इन फिल्मो की पहुच भी बहुत बडे पैमाने पर है आप अपने स्मार्ट फोन पर इसे आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. हमारे देश की जनसंख्या और दुनिया की जनसंख्या की बात करे तो हज़ारो लाखो लोगो के हाथ में आज स्मार्ट फोन हैं जो जब चाहे आपके द्वारा बानाए फिल्म को देख सकते हैं. लेकिन अगर आप थोडा प्रोफेशनल काम करना चाहते हैं तो आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने पड़ेंगे. और यहाँ पर कुछ ऐसे भी फिल्म मेकर हैं जो फिल्मे बना के देने के लिए आपको पैसे देने को तैयार भी रहेंगे. आप उनसे कुछ पैसे लेकर उन्हें उनके अनुसार फिल्म बना के दे सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

शोर्ट फिल्मो का मार्केट आज बहुत बड़ा है. जब से डिजिटल प्लेटफोर्म उपलब्ध हुए हैं ढेर सारे मौके आपके सामने आ गए हैं. जिनमे देखा जाए तो YouTube चैनल बनाया जा सकता है. आज YouTube पर ढेर सारे शोर्ट फिल्म के चैनल मौजूद हैं. जिन चैनलो पर लाखो और करोड़ में दर्शक आते हैं. और ये सारे चैनल अच्छा ख़ासा पैसे भी यहाँ से कमा लेते हैं. कुछ YouTube पर शोर्ट फिल्म बनाने वाले चैनल कई लाखो में पैसे भी कमाते हैं. उनके चैनल पर आने वाला विज्ञापन गूगल को पैसे देता है और फिर गूगल अपना कुछ कमिशन रख कर चैनल्स को पैसे दे देता है.

नए युवा जो इस दिशा में काम करना चाहते हैं, उनके लिए ये एक अच्छा प्लेटफोर्म है. या फिर जो बड़ी फिल्मो के लिए कई वर्षो से फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष कर रहे हैं काम पाने के लिए. और उन्हें एक मौका भी नहीं मिलता पब्लिक के सामने अपना हुनर दिखने के लिए. ऐसे लोग अपना YouTube चैनल बनाए और अपने कुछ मित्रो के साथ मिल कर छोटी-छोटी फिल्मे बना कर अपने YouTube पर उपलोड कर सकते हैं.

सबसे बड़ी बात यहाँ काम करने का ये फायदा है आप अपना निजी काम करते हुए समय निकाल कर YouTube के लिए काम कर सकते हैं और दूसरी बात आपको बहुत बडे किसी निवेश का यहाँ पर जरूरत भी नहीं पड़ता है. आप अपने स्मार्ट फोन से इस तरह के शोर्ट फिल्म का निर्माण कर सकते हैं. और बड़ी आसानी से YouTube पर अपलोड कर सकते हैं. लेकिन YouTube पर सफलता पा लेना इतना आसान नहीं है. यहाँ कम्पटिसन बहुत ज्यादा है और शोर्ट फिल्मो के ढेर सारे चैनल्स हैं. आपको उन सभी चैनलो से अच्छा काम करना पड़ेगा और अच्छी शोर्ट फिल्मे बनानी पड़ेगी. यहाँ सफलता का एक ही मन्त्र है आप लगातार काम करते रहे और धीरे-धीरे आप का चैनल ग्रो होगा. जैसे-जैसे आपके सब्सक्राइबर और लाइक करने वालो की तादात बढ़ते जायेगी आपका चैनल ग्रो होता जाएगा. YouTube का अपना नियम और गाइडलाइन है जिसे हमें फ्लो करना होता है. उसके सारे शर्तो को पूरा करने के बाद आप का चैनल मोनेटाइज होता है और फिर आपके चैनल पर विज्ञापन आने लगते हैं और आपकी कमाई शुरू हो जाती है.

जहाँ तक शोर्ट फिल्म बनाने के कुछ उपकरण कि बात करे तो एक स्मार्ट फ़ोन या डी.यस.यल.आर कैमरा हो सके तो वोइस रिकॉर्ड करने के लिए एक माइक, शूट के दौरान काम लेने के लिए एक लाइट और एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरूरी होता है. आप का स्मार्ट फोन कम से कम यच.डी. क्वालिटी का विडियो शूट करता हो और आपको इसका ख्याल रखना होगा और वैसे भी आज के ज्यादातर स्मार्ट फोन में आपको अच्छे कैमरा मिल जायेंगे, जिसकी मदत से आप अच्छे क्वालिटी का विडियो शूट कर सकते हैं.

शोर्ट बनाने के कुछ टिप्स-

1. शोर्ट फिल्म बनाने के लिए अच्छी और छोटी स्क्रिप्ट ले.

2. शुरुवात में कम से कम समय की फिल्म बनाए.

3. कोशिश करे फिल्म के स्क्रिप्ट के अनुसार कम कलाकार हो. नहीं तो शुरुवात में आपको सभी मैनेज करने में समस्या होगी.

4. शूट पर जाने से पहले सारे कलाकारों का ऑडिशन और रिहर्सल जरूर करे.

5. शूट के पहले सारे इक्विपमेंट, ड्रेस, मेक-उप, लोकेशन सारी चीजो का इन्तेजाम कर के रखे.

6. स्क्रिप्ट के अनुसार सारे कलाकार लोकेशन पर समय से पहुचे.

7. शूट के दौरान सारे शीन लॉन्ग, मिड और क्लोज शॉट अच्छे से शूट करे.

8. शूट कम्पलीट हो जाने के बाद उसकी विडियो एडिटिंग पर विशेष ध्यान दे और अच्छे से विडियो एडिटिंग करे.

9. फिल्म कम्पलीट हो जाने के बाद अपने किसी भी प्लेटफोर्म पर अपलोड करे.

10 . फिल्म का परमोसन और प्रचार ज्यादा से ज्यादा करे.


यहाँ पर YouTube पर शोर्ट फिल्म बनाने वाले कुछ चैनल्स के नाम दिए हैं जहाँ पर जाकर आप उनके फिल्मो को देख सकते हैं.

फेमस YouTube चैनल्स शोर्ट फिल्मो के लिए-

  • Pocket Films - Indian Short Films

  • Six Sigma Films

  • LargeShortFilms

ऊपर दिए ये सारे शोर्ट फिल्म चैनल लाखो में पैसे कमाते है अपने फिल्मो को 
YouTube या अन्य सोशल साईट पर अपलोड करके. इस तरह और भी बहुत सारे चैनल्स YouTube और अन्य डिजिटल प्लेटफोर्म पर उपलब्ध हैं. आप इस तरह के फिल्मो को देख कर कुछ आईडिया ले सकते हैं और साथ ही YouTube पर अपना शोर्ट फिल्मो का चैनल बनाकर शोर्ट फिल्मे  अपलोड कर सकते हैं और उससे एक बड़ी रकम कमा सकते हैं.

शोर्ट फिल्म बनाने के फायदे -

शोर्ट फिल्म बनाने के ढेर सारे फायदे हैं. हम उन सभी के बारे में पॉइंट्स के अनुसार समझने की कोशिश करेंगे.

  • आप अपने रचनात्मक कार्य शैली को मजबूत बना सकते हैं.
  • आप अपने साथ ही अपने फिल्मो में अपने मित्रो को एक्टिंग करने का मौका दे सकते हैं.
  • अगर आप के साथ फिल्म पर खर्च करने के लिए बड़ा पैसा नहीं है, तो भी आप अपने मोबाइल से विडियो शूट कर सकते हैं. साथ ही आप अपने गाँव या कसबे में ही रहकर फिल्म बना सकते हैं.
  • आप अपनी शोर्ट फिल्म को कई नेशनल और इंटरनेशनल कम्पटीशन में भेज सकते हैं.
  • आप अपनी शोर्ट फिल्म को कई प्रोडक्शन हाउस या फिल्म निर्माता को दिखा कर काम पा सकते हैं.
  • YouTube या कई सोशल प्लेटफार्म पर शोर्ट फिल्म को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं.
उम्मीद करते हैं आप सभी को इस लेख से कुछ सीखने को मिला होगा, हमारे साईट को प्रोमोट करने में हमारी मदद करे अपने दोस्तों के साथ इसके लिंक को शेयर करके.

धन्यवाद. 

share bazaar से ढेर सारा पैसा कमाने के लिए आपके पास एक demat account होना बहुत जरूरी होता है. अगर आप भी share bazaar में एक demat account खोलना चाहते हैं. और demat account opening के साथ आप free demat account चाहते हैं तो आप को share bazaar में आज ही एक best demat account खोलना चाहिए. हम आपको यहाँ पर एक demat account in hindi में बता रहे हैं. आप share bazaar investment के साथ open demat account online. ओ भी sher bazar me invest kaise kare ये सभी जानकारी के साथ. free demat account का लिंक नीचे दिया गया है. लिंक पर क्लिक करके online demat account खोले.

Create your free demat account by using this link here:  https://app.groww.in/v3cO/1fs8oj9s

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.