main ads

Bollywood Actor Kaise Bane | बॉलीवुड में काम कैसे पायें

 

Bollywood Actor Kaise Bane | बॉलीवुड में काम कैसे पायें 


आप बॉलीवुड में अपना करियर एक एक्टर या एक्ट्रेस के रूप में शुरुवात करना चाहते हैं. पर आप का यहाँ पर कोई गॉडफादर नहीं है, आपके पास कोई भी जानकारी नहीं है आखिर हम यहाँ तक कैसे पहुचे. हम अपने पसंदीदा कलाकार को अक्सर टेलीविज़न या सिनेमा स्क्रीन पर देख कर सोचते हैं कास मैं भी हीरो होता या फिर कास मुझे भी एक चांस मिल जाता अपनी कला को दिखाने का. लेकिन दोस्तों ये फ़िल्मी सफ़र या फ़िल्मी दुनिया ऊपर से जितनी खूबसूरत दिखती है उतनी है नहीं. यहाँ करियर बनाने का मतलब होता है कांटो भरा सफ़र. बॉलीवुड में करियर बनाने हज़ारो लोग देश के हर कोने से मुंबई आते हैं, पर सफल कुछ गिने-चुने लोग ही हो पाते हैं. यहाँ इन सारी बातो को बता कर मैं आपका हौसला कम नहीं करना चाहता, पर ये सारी बाते सच हैं. फिलहाल हम अपने टॉपिक की ओर चलते हैं. बॉलीवुड में एक एक्टर या एक्ट्रेस बनने के कई रास्ते हैं. यहाँ पर हम हर टॉपिक को बारी बारी से समझने की कोशिश करते हैं.

शुरुवात कैसे करे-

Theator / नाटक (रंगमंच)

आप अपनी शुरुवात किसी भी नाटक या रंगमंच से कर सकते हैं. अक्सर हर छोटे बडे शहर में आपको बडे आसानी से नाटक या ड्रामा के सभागार या थिअटर होते हैं. आप वहां पर संपर्क करे और उनके साथ जुड़ने कि कोशिश करे. आप उन नाटक में अपनी छमता और प्रतिभा के अनुसार कोई भी रोल अदा करे. धीरे-धीरे आप के अभिनय में निखार आएगा और आप एक मंझे हुए कलाकार बन जायेंगे. और वहां से आप अपना सर्कल इस छेत्र से जुड़े लोगो के साथ बढ़ाते जाइए. और अगर आप में छमता होगी धीरे-धीरे आपके अभिनय की चर्चा होगी और आप को काम मिलने लगेगा.

मॉडलिंग

मोडलिंग के साथ शुरुवात करके भी आप बॉलीवुड की तरफ जा सकते हैं. दिल्ली और मुंबई में कई ऐड एजेंसी हैं जो हर तरह के मॉडल की उन्हें जरूरत पड़ती है. इन ऐड एजेंसी को अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के कई तरह के ऐड बनाने पड़ते है और उन ऐड के लिए इन्हें मॉडल की जरूरत पड़ती है. अक्सर मॉडलिंग में मॉडल को अच्छे पैकेज या पैसे ऑफर किये जाते हैं उनके ऐड में काम करने के लिए.

डांस

बॉलीवुड में कई बडे कलाकार किसी वक़्त में बैकग्राउंड डांसर हुआ करते थे, पर आज ओ सफल डांसर हैं. अगर आप में डांस को लेकर पैशन है और आप डांस करना पसंद करते हैं तो ये भी एक अच्छा जरिया है. लेकिन इसके लिए आपको काफी कठिन मेहनत करनी होगी. आप किसी बडे बॉलीवुड के कोरिओग्रफर के डांस क्लास को ज्वाइन कर सकते हो, उनके साथ रह कर आपको इस छेत्र की बारीकियों का पता चलेगा और बडे स्टेज पर परफॉर्म करने का मौका भी मिलेगा.

सिंगिंग

कुछ ऐसा भी देखा गया है लोग सिंगिंग करते-करते बॉलीवुड में एक्टर या एक्ट्रेस भी बन गए. लेकिन इतना है आपको सबसे पहले अपनी एक पहचान बनानी पड़ेगी. अगर आप सिंगर के तौर पर फेमस हो गए तो आप एक एक्टर भी बन सकते हैं. अक्सर ऐसा रीजनल फिल्मो या भोजपुरी फिल्मो में ज्यादा देखा गया है एक सिंगर को एक्टर बनते.

टेलीविज़न

टेलीविज़न एक डायरेक्ट रास्ता है बॉलीवुड में एंट्री करने का. क्युकि अक्सर टेलीविज़न पर दिखाए जाने वाले डेली शोज के आर्टिस्ट और तकनीशियन ओ एक साथ दोनों जगह पर काम करते रहते हैं. या फिर उनके साथ जुड़े लोगो के साथ उनका संपर्क बना रहता है. या फिर कई बड़ी प्रोडक्शन कंपनी एक साथ डेली शोज और फिल्मे भी प्रोडूस करती हैं. इसलिए यहाँ पर जुड़े लोगो को बॉलीवुड में काम मिलना आसान हो जाता है. बॉलीवुड और टेलीविज़न में काम पाने का सीधा रास्ता ऑडिशन.

ऑडिशन कहाँ होते हैं?

फिल्म या टेलीविज़न दोनों जगह ऑडिशन चलते हैं और ऑडिशन के रास्ते से आसानी से काम पाया जा सकता है. जैसे किसी प्रोडक्शन हाउस को फिल्म बनानी है तो अपनी फिल्म के स्क्रिप्ट के अनुसार कलाकार कि खोज करते हैं ऑडिशन के जरिये. या तो ओ प्रोडक्शन हाउस खुद ऑडिशन रखेगा या फिर किसी कास्टिंग एजेंसी को ऑडिशन करने का काम दे देगा. बॉलीवुड फिल्मो के ९० प्रतिशत ऑडिशन मुंबई में होते हैं. और इन ऑडिशन को ख़ास तौर पर मुंबई के एक इलाके अँधेरी वेस्ट में ज्यादा होते हैं. अगर आप मुंबई से हैं और इन ऑडिशन के बारे में जानना चाहते हैं तो अँधेरी का वर्सवा, लक्ष्मी स्टेट, इनफिनिटी माँल, हीरा-पन्ना माँल, आदर्श नगर इन इलाको के इर्द-गिर्द ही ज्यादातर प्रोडक्शन हाउस या कास्टिंग एजेंसी के ऑडिशन होते हैं और यहीं से बॉलीवुड के ज्यादातर कलाकारों का सिलेक्शन होता है. पर अगर आप बिलकुल नए हैं तो एक बात हमेशा याद रखना कुछ लोग यहाँ पर फ्रोड भी हैं जो आप को काम दिलाने का वादा करके पैसे मांगेंगे. आप को कोशिश कर के किसी को भी पैसे नहीं देने हैं. क्युकि जो सही और जूनून प्रोडक्शन हाउस हैं ओ आपसे से पैसे कभी नहीं लेते. अगर आप उनके किरदार में फिट हो तो आप को काम बिलकुल फ्री में मिलेगा.

ऑडिशन कौन दे सकता है?

ऑडिशन कोई भी दे सकता है. एक छोटे बच्चे से लेकर ७० साल के बुजुर्ग तक. फिलहाल यहाँ पर उम्र की कोई सीमा नहीं है. आप चाहे जिस तरह के दिखते हो छोटे, मोटे, काले, गोरे ये कोई मायने नहीं रखता पर आप में एक अच्छे कलाकार के गुण होने चाहिए. जैसे जोनी लीवर, राजपाल यादव, ओम पुरी, नवाजुद्दीन ऐसे कई कलाकार हैं जो चेहरे से सुन्दर नहीं हैं पर उनके अन्दर कलाकारी भरपूर है और अपनी एक्टिंग के दम पर उन लोगो ने बॉलीवुड में अपनी एक पहचान बनाई है. क्युकि यहाँ पर हुनर और आपके एक्टिंग में दम है तो देर सबेर आप को काम मिलेगा.

ऑडिशन में क्या होता है?

अगर आप उनके किसी किरदार में फिट हैं तो आप ऑडिशन दे सकते हैं. ऑडिशन के दौरान ज्यादातर आप से आपका पोर्टफोलियो (फोटो एल्बम) मांगते हैं और आपने कहीं पर कोई काम किया है तो उस काम का विडियो फुटेज भी लेते हैं. साथ ही ओ आपको डायलाग के कुछ लाइन देंगे, जिन्हें आपको उनके कैमरे या उनके सामने एक्टिंग करके दिखाना होगा. टेलीविज़न या फिल्म दोनों के ऑडिशन होते हैं कई बार लीड कलाकारों के लिए अलग से ऑडिशन होते हैं और वन दे- टू दे (एक दो दिन के लिए) या फिर छोटे रोल के अलग से ऑडिशन होते हैं. कई जगह आप से यूनियन कार्ड या कलाकार कार्ड के बारे में भी पूछेंगे. ज्यादातर सिन्टा यूनियन कार्ड ज्यादा चलता है. फिलहाल बहुत से यूनियन हैं जैसे शिवसेना, वेस्टर्न और बहुत से. जो आपको काम के दौरान अपने साथ रखना होता है.

सिन्टा कार्ड बनाने या जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए एड्रेस पर कांटेक्ट कर सकते हैं-

इस कार्ड को आप कलाकार कार्ड भी कह सकते हैं. जो आपको काम के दौरान अपने साथ रखना होता है. २० से २५ हज़ार ये आपसे लाइफ टाइम मेम्बरशिप फीस लेते हैं और हर साल आपको कुछ फीस दे कर इस कार्ड को रिन्यू करना पड़ता है. यहाँ पर आपसे आपके काम किये हुए कुछ विडियो फुटेज लेते हैं और आपका एक छोटा सा इंटरव्यू भी होता है. बाकी और अधिक जानकारी आप उनके वेबसाइट पर जाकर या फिर उनके ऑफिस में संपर्क करके पा सकते हैं.

221, Kartik Complex, 2nd Floor,
Opp. Laxmi Industrial Estate,
New Link Road, Andheri (W),
Mumbai-400053
Phone: +91 22 26730511
Email: info@cintaa.net


ऑडिशन का पता कैसे करे?

आप प्रोडक्शन हाउस के वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं या फिर स्वयं उनके ऑफिस में जाकर जानकारी पा सकते हैं. अगर आप यहाँ पर काम की तलाश में निकलोगे तो आपके कई लोग दोस्त बन जायेंगे. जो यहाँ पर रोज काम की तलाश करते हैं. एक बार आपका उन लोगो के साथ सर्कल बन गया तो उनके जरिये आप को इंडस्ट्री में होने वाले हर काम की जानकारी मिलती रहेगी. क्युकि यहाँ पर ज्यादातर सर्कल या ग्रुप चलता है, लोग एक दुसरे से जुड़े होते हैं. जिससे लोगो को आसानी से काम मिलते रहता है.

कुछ फेमस कलाकारों के नाम जो इन रास्तो से कलाकार बने-

नाटक – नाना पाटेकर

मोडलिंग – अक्षय कुमार

डांस – रणबीर सिंह

सिंगिंग – हिमेश रेशमिया

टेलीविज़न - सुशांत सिंह, शाहरुख़ खान

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको इस लेख से कुछ मदद जरूर मिली होगी. आपके के स्नेह और सहयोग के आप हमारी साईट पर विजिट करते. धन्यवाद.

share bazaar से ढेर सारा पैसा कमाने के लिए आपके पास एक demat account होना बहुत जरूरी होता है. अगर आप भी share bazaar में एक demat account खोलना चाहते हैं. और demat account opening के साथ आप free demat account चाहते हैं तो आप को share bazaar में आज ही एक best demat account खोलना चाहिए. हम आपको यहाँ पर एक demat account in hindi में बता रहे हैं. आप share bazaar investment के साथ open demat account online. ओ भी sher bazar me invest kaise kare ये सभी जानकारी के साथ. free demat account का लिंक नीचे दिया गया है. लिंक पर क्लिक करके online demat account खोले.

Create your free demat account by using this link here:  https://app.groww.in/v3cO/1fs8oj9s

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.