main ads

Real Hindi Story - (हनीमून मर्डर)

 

Real Hindi Story
Real Hindi Story

Real Hindi Story- (हनीमून मर्डर)

यह एक सत्य घटना पर आधारित लेख है। 2010 में घटित यह घटना दो भारतीये मूल के पति-पत्नी का है जो विदेश के आकर मुंबई में शादी करते हैं और महज 15 दिन के भीतर दुल्हन का क़त्ल हो जाता है। दो बहुत ही धनि और बड़े बिजनेस मैंन परिवार के बीच शादी के मात्र 15 दिन बाद मातम का माहौल बन जाता है।

मायानगरी मुंबई के पॉश इलाके में एक बड़ा रिसॉर्ट है, जहां मेहमान एक के बाद एक कीमती गाड़ियों से उतरकर रिजॉर्ट के अंदर जा रहे हैं। पूरा क्षेत्र रोशनी से नहाया हुआ है। आसपास सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त हैं। दूर-दूर तक धूमधाम, चहल-पहल, लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपये खर्च कर रिजॉर्ट को सजाया गया है। इस शानदार रिसॉर्ट में एक हाई प्रोफाइल शादी देखी गई जो केवल पंद्रह दिनों तक चली। इस शादी में देश-विदेश से बड़ी हस्तियां शामिल हुईं। दूर-दूर तक जश्न और ख़ुशी का माहौल था। मंच पर खड़े दूल्हे और कुंवारे श्रियान देवानी और ऐनी देवानी किसी राजकुमार और राजकुमारी से कम नहीं लग रहे थे। पूरी रात शराब और गायिकी का माहौल बरक़रार था, लेकिन यह शादी खुशियों की सुबह नहीं थी, बल्कि एक हत्या की पहेली थी और इस पहेली का कोई जवाब नहीं था।

आइए इस अनसुलझी मर्डर पहेली को आगे बढ़ाते हैं, इस रियल-लाइफ सस्पेंसर के आइकॉन और हीरोइनों को जानें। श्रियान देवानी, जिनकी शादी हो चुकी है, भारतीय मूल के एक ब्रिटिश बिजनेसमैन हैं। ब्रिटेन में श्रियान के परिवार की गिनती नामी कारोबारी घरानों में होती है। इस कहानी की नायिका ऐनी देवानी है जो श्रियान से शादी कर रही है। ऐनी भी भारतीय मूल की है और वास्तव में एक संपन्न और रहीश स्वीडिश परिवार से ताल्लुक रखती है। दोनों परिवारों के भारत से जुड़ाव के कारण मुंबई को शादी के लिए चुना गया। 2010 की ये ग्रैंड शादी भारत से ब्रिटेन में बंधी थी। यदि इस विवाह को स्वप्न विवाह कहा जाए तो यह गलत नहीं माना जा सकता है।


शादी के 15 दिन के बाद दोनों दक्षिण अफ्रीका चले गाये-

दक्षिण अफ्रीका के एक सूनसान हाईवे के पास एक गाडी में एक खूबसूरत लड़की की लास मिली। पुलिस ने अपनी छानबीन की शुरुवात की और लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। लड़की को देखकर समझ में आया कि उसके पास से घड़ी, जेवर, बैग, मोबाइल जैसे कीमती सामान छीन लिए गए हैं। शव किसी अमीर लड़की की तरह दिखता है। आखिर कौन है ये लड़की और किसने की है इसकी हत्या? दक्षिण अफ़्रीकी पुलिस को यह जानने में ज़्यादा समय नहीं लगा क्योंकि पहले से पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जा चुकी है। शिकायत दर्ज कराई गई है, श्रियान देवानी ने अपनी पत्नी ऐनी देवानी के मर्डर का। इस शव को देखकर यह स्पष्ट हो जाता है कि भारतीय मूल की ऐनी देवानी, जिनकी 15 दिन पहले शादी हुई थी आज उसका क़त्ल हो गया है।


प्रश्न असंख्य थे। आखिर ऐनी को किसने मारा?


स्वीडन की रहने वाली ऐनी पंद्रह दिन पहले मुंबई में थी , एक सुंदर भारतीय मूल की दुल्हन जो अपनी सुंदरता से सभी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती थी, जिसकी सुंदरता कई लोगों के लिए एक स्वप्न जैसे था। विवाह के केवल पंद्रह दिन बाद मिली लाश सभी को हैरान कर रही थी। किसी को नहीं पता था एनी का कातिल कौन है। लेकिन यह सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन श्रियान को पता है कि उसकी पत्नी को किसने मारा है? और उसी के सामने ऐनी ने अपना दम तोडा और श्रियान देखता ही रह गया। श्रियान का दावा है कि हत्यारे ने उसके सामने ही ऐनी को गोली मारी।


ऐनी को किसने गोली मारी?

अब जानिए क्या है पूरा मामला। मुंबई में धूमधाम से शादी करने के बाद यह ब्रिटिश जोड़ा अपने देश लौट गाया था। इसके बाद दोनों अपने हनीमून के लिए साउथ अफ्रीका पहुंच जाते हैं। दोनों एक दूसरे के साथ समय बिताना चाहते हैं, साथ में घूमना चाहते हैं। लेकिन 15 नवंबर को श्रियान ब्रिटेन में अपने परिवार को फोन करता है और एक चौंकाने वाली खबर देता है। श्रियान बताता है कि वे 13 तारीख को केप टाउन से कुछ किलोमीटर की दूरी पर यात्रा कर रहे थे, तभी कुछ हथियार से लैस लोग उनकी गाडी पर हमला कर देते है और ऐनी का बैग और अन्य कीमती सामान छीन लिये और उसे गोली मारकर भाग गए.


कौन है ऐनी का हत्यारा?


श्रियान और ऐनी के परिवार के लिए यह खबर किसी बड़े सदमे से कम नहीं थी। जब पुलिस को खबर मिलती है तो हाई प्रोफाइल केस के चलते मामले पर असंयम से कार्रवाई की जाती है और ऐनी की हत्या करने वाले तीन हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया जाता है लेकिन कहानी तभी खत्म नहीं होती बल्कि उसके बाद और उलझ जाती है. तीन हत्यारे अपने अपराध को स्वीकार करते हैं, और यह मानते हुए कि उन्होंने ऐनी को लूटने और मारने के इरादे से हमला किया था। ऐनी की हत्या की खबर भारत समेत ब्रिटेन और अफ्रीका जैसे कई देशो के मीडिया में छाई रही। अब आप सोच रहे होंगे हनीमून पर आये इस भारतीय मूल की लड़की की हत्या का मामला एक ही बार में हल हो गया लेकिन ऐसा नहीं है। और और कड़ियाँ खुलना बाकी है.


क्या श्रियान ने दी थी अपनी पत्नी एनी को मरने की सुपारी?

क़त्ल के कुछ महीनो बाद एक खबर सामने आती है और ये खबर सभी को हैरान कर देती है. ऐनी के पति श्रियान पर खुद ऐनी की हत्या का आरोप लगता है। पुलिस जिन हत्यारों को गिरफ्तार की रहती है वही लोग रिमांड के बाद बयान देते हैं की श्रियान ने ही उन्हें उसकी पत्नी को मारने की सुपारी दी थी। क्या हत्यारा सच बोल रहा है या यह सिर्फ खुद को बचाने की चाल है। 2010 के इस खतरनाक सस्पेंसर घटना में अब तक का सबसे बड़ा खुलासा था।



हनीमून पर जाने वाला तीसरा व्यक्ति कौन था?

जांच शुरू हुई, अब ऐनी की हत्या में श्रीयान भी आरोपी था। हनीमून मर्डर का यह मामला भारत समेत कई देशों की जर्नल्स और टीवी में छपा था। हर कोई जानना चाहता था कि क्या श्रियान वास्तव में ऐनी का हत्यारा था और अगर ऐसा है तो उसने ऐनी को क्यों मारा। श्रियान ने इस आरोप से बचने के लिए यूके की एक अदालत में याचिका दायर की। इस मामले में काफी देर तक सुनवाई चलती रही, बाद में श्रीयान को दक्षिण अफ्रीका प्रत्यर्पित कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीका में लंबे समय तक ट्रायल चला। दोनों परिवार के सदस्य वहां मौजूद थे। इस हाई प्रोफाइल मामले की हर कार्यवाही पर जनता की नजर थी। अंततः एक दिन श्रियान ने स्वीकार किया कि उसके और ऐनी के बीच सब कुछ ठीक नहीं था। ऐनी और उसका रिश्ता 15 दिनों के भीतर ही अलग हो गया था। हनीमून के दौरान ही दोनों के बीच झगड़े शुरू हो गए थे। कोई था, जो दोनों के बीच आ गया। दोनों के बीच झगड़े की वजह कोई तीसरा आया था। तो क्या उस तीसरे व्यक्ति की वजह से ही श्रीयान ने ऐनी को मार डाला? पति और औरत के बीच हनीमून में यह तीसरा व्यक्ति कौन था?

.
मेडिकल जांच के बाद साबित हुआ श्रीयान एक मर्द नहीं बल्कि गे (समलैंगिक) है।

कोर्ट में लगातार मामले चल रहे थे। इस बीच श्रियान की तबीयत बिगड़ने की भी खबरें आई थीं। श्रियान को भी कुछ समय के लिए कोर्ट से राहत मिली लेकिन मामला अभी तक नहीं सुलझ रहा था। ऐनी की ह्त्या से एक रात पहले, श्रियान और ऐनी के बीच उस समय झगड़ा हो गया जब वे होटल में लंच कर रहे थे। कोर्ट ने इस तथ्य को भी स्वीकार किया। श्रियान ने माना कि उस लड़ाई की वजह तीसरा शख्स था, जो हनीमून के दौरान दोनों के बीच आ रहा था। यह सुनकर आप दंग रह जाएंगे, वह शख्स कोई और नहीं बल्कि श्रियान का एक दोस्त था। श्रियान ने कबूल किया कि वह समलैंगिक है। होटल में लंच के बाद वह अपने समलैंगिक साथी से मिलने के लिए दूसरी तरफ गया, ऐनी ने श्रीयान का पीछा किया और उसने देखा दोनों एक कमरे में जाकर एक दुसरे के साथ शारीरिक सम्बन्ध बना रहे थे। इस वक़्त ऐनी को पता चल गया था कि उसका पति, जो हनीमून के दौरान उसके साथ एक दिन भी सम्बन्ध नहीं बनाया और इस समय इस तरह का हरकत कर रहा है। इस तरह एनी के सामने पूरी तरह से साबित हो श्रियान एक समलैंगिक व्यक्ति है।


हत्या की सबसे बड़ी पहेली

मामला अब साफ हो गया था। ऐसा लग रहा था कि शायद श्रियान ऐनी का हत्यारा था। मुकदमे के बाद से कई वर्ष बीत चुके थे। मामला दक्षिण अफ्रीकी उच्च न्यायालय तक पहुंच गया था, लेकिन सुनवाई के समय के बाद, 2014 में एक दिन खबर आई कि श्रियान पर ऐनी की हत्या का आरोप साबित नहीं हो सका। सबूत के अभाव में कोर्ट ने श्रियान को बरी कर दिया। श्रियान का परिवार खुश था, ऐनी का परिवार न्याय न मिलने की बात कर रहा था, लेकिन लोगों के मन में जो सवाल रह गया था, वह अब साफ नहीं हो रहा था. श्रियान को अब विश्वास हो गया था कि उसने ऐनी को मार डाला है। 2010 से 2014 तक इस मामले ने अक्सर पत्रिकाओं में मुख्य खबर बनी रहती थी, लोग इस हत्या की पहेली के परिणाम के लिए रुके हुए थे, लेकिन यह मामला आज तक पूरी तरह से हल नहीं हो पाया। हनीमून मर्डर पर कई बातें हुईं, उस पर एक वेब सीरीज भी बनी, लेकिन उस रात की हकीकत अब तक सामने नहीं आई।

पाठक कमेंट के जरिये अपनी राय जरूर दे-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.