main ads

20 best Hindi movies on amazon prime


20 best Hindi movies on amazon prime

आप यहाँ पर 20 best Hindi movies on amazon prime खोज रहे हैं तो आप सही लेख पर आये हैं आज हम आपको 20 best Hindi movies के बारे में बताने वाले जो फिल्मे amazon prime अपलोड हैं और आप उन्हें बड़ी आसानी से देख सकते हैं. आपके बुरे दिन दिन चल रहे हो और उसके बाद आपको क्या चाहिए? एक किताब मिल जाए? या एक अच्छी सी फिल्म? कुछ फील-गुड बॉलीवुड फिल्में आप चाहते हैं। ये क्लासिक्स फिल्मे न केवल मनोरंजक हैं, बल्कि इन फिल्मो को देखने के बाद आप और अधिक हर्षित महसूस करेंगे। यहां बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ फील गुड फिल्मों की हमारी सूची है।


1. 3 इडियट्स | 3 idiots

राजकुमार हिरानी द्वारा लिखित और निर्देशित, आमिर खान, आर. माधवन, और शरमन जोशी, चेतन भगत के उपन्यास फाइव पॉइंट समवन पर आधारित इस फिल्म के सभी किरदार दमदार अभिनय से फिल्मे को मजेदार बना देते हैं। दो दोस्त लंबे समय से खोए हुए दोस्त की तलाश में हैं। वे कॉलेज में अपने समय को वापस जीवित करते हैं और अपने दोस्त को याद करते हैं, जिन्होंने उन्हें लीग से बाहर सोचने के लिए प्रोत्साहित किया, भले ही बाकी दुनिया उन्हें "बेवकूफ" समझे।


2. जब वी मेट |Jab We met

शाहिद कपूर और करीना कपूर खान अभिनीत, 'जब वी मेट' इम्तियाज अली द्वारा निर्देशित और लिखित एक रोमांटिक फिल्म है। दिल टूटने वाले व्यवसायी आदित्य कश्यप ने अपना कॉर्पोरेट व्यवसाय छोड़कर दूर चले जाना चाहते हैं। वह इधर-उधर भटकता है और एक ट्रेन में चढ़ जाता है जहाँ उसकी मुलाकात एक बेबाक जवान लड़की गीत से मुलाकात होती है। वह उसे अपने साथ यात्रा करने के लिए मना लेती है क्योंकि वे अपनी यात्रा में एक साथी चाहती थी, बाद ने गीत उसे अपने साथ भटिंडा में अपने घर ले जाती है, और फिर वह अपने मंगेतर से उसे मिलवाती है और इस अजनबी आदित्य को अपना होने वाला पति बना लेती है।


3. दिल चाहता है | Dil Chahta hai

बचपन के तीन दोस्तों का एक समूह जिन्होंने अभी-अभी कॉलेज से डिग्री ली है। वे इस वक़्त तक अकेले थे जब तक उन्हें प्यार नहीं हुआ था और रिश्तों के लिए उनके पास पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण होता हैं। 2001 में रिलीज़ हुई, 'दिल चाहता है' एक नव युवको की फिल्म है। आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना अभिनीत इस फिल्म का निर्देशन और लेखन फरहान अख्तर ने किया है। फिल्म उसके तीन दोस्तों के रोमांटिक जीवन में महत्वपूर्ण टाइम ​​​​के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म विश्वसनीय लगती है क्योंकि सभी पात्र दर्शको का दिल जीत लेते हैं।


4. मुन्ना भाई एमबीबीएस | Munna Bhai MBBS

राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित, 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' एक बड़ी हिट थी और इसके बाद इसकी अगली कड़ी 'लगे रहो मुन्ना भाई' आई थी। मुन्ना एक अपराधी है जो अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेता है। उसे अभी इस बात का एहसास है कि अस्थाना कॉलेज का डीन है। मुन्ना के झूठ का पर्दाफाश करने और उसके पिता का अपमान करने के लिए अस्थाना उसकी परीक्षा लेता है। फिल्म ने कई फिल्मफेयर पुरस्कार और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता हैं। अगर आपने यह फिल्म अभी नहीं देखी तो आप बॉलीवुड में बहुत कुछ खो दिया है, आप इसे एक जरूर देखे।



5. डिअर जिंदगी | Dear Zindagi

'डियर जिंदगी' 2016 की यंग जनरेशन की फिल्म है जिसमें आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में हैं और शाहरुख खान सहायक भूमिका में हैं। कहानी का नायक एक महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माता है जो अपने जीवन से नाखुश है। वह एक प्राइवेट मनोवैज्ञानिक से मिलती है जो उसे चीजों पर एक नया दृष्टिकोण देता है। वह दावा करती है कि वह अकेले रहने से इतना डरती है कि वह रिश्तों को निभाने से इंकार कर देती है और इससे पहले कि वे उसे छोड़ दे, इसलिए वह उन्हें छोड़ देती है।



6. जिंदगी ना मिलेगी दोबारा | Zindagi na Milegi Dobara

फिल्म का कथानक अर्जुन, कबीर और इमरान के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो तीन पुराने दोस्त हैं, जो तीन सप्ताह की रोड ट्रिप के लिए फिर से मिलते हैं। वे स्पेन की यात्रा करते हैं जहाँ वे लैला से मिलते हैं, जो अर्जुन के प्यार में पड़ जाती है और काम करने की उसकी ज़रूरत पर काबू पाने में उसकी मदद करती है। लैला अर्जुन को इस जरूरत को पूरा करने में मदद करती है। इमरान अपने सौलेते पिता, एक कलाकार से मिलना चाहता है, जबकि कबीर और उसकी मंगेतर नताशा के बीच गंभीर मनमुटाव है। प्रत्येक यात्रा साथी समूह में शामिल होने के लिए एक जोखिम भरी गतिविधि का चयन करता है।



7. दिल धड़कने दो | Dil Dhadakne Do

अनिल कपूर, शेफाली शाह, प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह, फरहान अख्तर और अनुष्का शर्मा की मुख्य भूमिकाओं वाली, 'दिल धड़कने दो' 2016 की एक कॉमेडी ड्रामा है। फिल्म मेहरा परिवार के बारे में है, जो एक बेकार परिवार है जो अपने माता-पिता की 30 वीं शादी की सालगिरह मनाने के लिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को एक क्रूज पर ले जाता है और बाद में बाड़ को ठीक करता है। लेखक और निर्देशक, जोया अख्तर, एक यथार्थवादी भाई-बहन के रिश्ते को चित्रित करना चाहती थीं।


8. ये जवानी है दीवानी | Yeh Jawaani hai Deewani

'ये जवानी है दीवानी' 2013 की एक रोम-कॉम है, जिसमें रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण ने अभिनय किया है। नैना तलवार और कबीर थापर कहानी के मुख्य पात्र हैं। वे पहली बार लंबी पैदल यात्रा की छुट्टी पर मिलते हैं, जब वह उसके लिए भावनाओं को विकसित करती है लेकिन उसे बताने से पीछे हट जाती है। वे जल्दी से अलग हो जाते हैं लेकिन अंततः एक दोस्त की शादी में फिर से जुड़ जाते हैं। जब वे एक बार फिर रास्ते पार करते हैं, तब भी वह आकांक्षाओं से कम बंधनों को महत्व देता है।



9. वेक उप सिद | Wake up Sid

अपने माता-पिता की कृपा से सिड मेहरा को आगे बढ़ने में मदद मिलती है। वह कॉलेज से स्नातक होने के बाद अपने पिता के व्यवसाय में काम करने की कोशिश करता है। यह केवल एक सप्ताह तक चलता है। फिर उसकी मुलाकात कलकत्ता की एक युवा लेखिका आयशा से होती है। सिड उसे शहर में बसने में मदद करता है और बाद में और आगे जाना चाहता है, लेकिन सिड के आलस्य के कारण आयशा को कोई दिलचस्पी नहीं है। क्या सिड को उसकी अस्वीकृति से वेक-अप कॉल प्राप्त होगा?



10. दो दूनी चारो | Do Dooni Chaar

हबीब फैसल के निर्देशन में बनी इस फिल्म में कपूर जोड़ी- नीतू कपूर और ऋषि कपूर मुख्य भूमिका में हैं। यह एक मध्यवर्गीय स्कूल शिक्षक की कहानी बताती है जो कार खरीदने की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करते हुए अपनी पत्नी और बच्चों को खुश करने के लिए संघर्ष करता है। 58वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में, बाद में इसने हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।



11. भेजा फ्राई | Bheja Fry

1998 की फ्रांसीसी फिल्म 'ले डायनर डी कॉन्स', जिसे अंततः 2010 की हॉलीवुड फिल्म 'डिनर फॉर श्मक्स' में बदल दिया गया, ने इस फिल्म के लिए प्रेरणा का काम किया। यह भेजा फ्राई द्वारा त्रयी का पहला भाग है। रंजीत थडानी अपनी पत्नी शीतल के साथ मुंबई में एक शानदार जीवन शैली जीते हैं, लेकिन वह इस बात से अनजान हैं कि जब उनका सामना एक आयकर निरीक्षक से होगा, तो उनका जीवन बिखर जाएगा।


12. बरेली की बर्फी | Bareilly ki Barfi

निकोलस बाराउ के उपन्यास 'द इंग्रेडिएंट्स ऑफ लव' पर आधारित 'बरेली की बर्फी' में कीर्ति सैनन, राजकुमार राव और आयुष्मान खुराना हैं। बरेली के सोए हुए गाँव में स्थित, बिट्टी एक विद्रोही युवती है, जो शादी के लिए मजबूर करने से इनकार करती है। चिराग दुबे और प्रीतम विद्रोही से मिलने से उनकी जिंदगी बदल जाती है।



13. हिंदी माध्यम | Hindi Medium

राज और मीता चाहते हैं कि उनकी बेटी पिया एक प्रतिष्ठित संस्थान से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करे। वे उसके भाग्य को बदलने के लिए वह सब कुछ करने के लिए तैयार हैं, जब उन्हें पता चलता है कि उनका अतीत ही उन्हें पीछे रख रहा है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में फिल्म के सेट के साथ, लेखक और निर्देशक के पास वर्ग युद्धों वाले समाज की तस्वीर है।



14. तनु वेड्स मनु | Tanu Weds Manu

आर माधवन और कंगना रनौत अभिनीत, 'तनु वेड्स मनु' आनंद एल राय द्वारा 2011 की रोम-कॉम है। तनु को शादी करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, इस तथ्य के बावजूद कि मनु भारत में दुल्हन की तलाश में है और उसे तुरंत प्यार हो जाता है। फिल्म केवल एक पुराने रिश्ते से भाग रही एक महिला के नशीले रोमांच से हटकर कुछ और पारंपरिक हो जाती है जब उसके पति को एक नया प्यार मिल जाता है।



15. हेरा फेरी | Hera Pheri

'हेरा फेरी' और 'फिर हेरा फेरी' बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ फील गुड फिल्में हैं। 2000 में रिलीज़ हुई, कॉमेडी-ड्रामा 1989 की मलयालम फिल्म 'रामजी राव स्पीकिंग' की रीमेक है। फिल्म का आधार लगभग तीन लोग हैं, जिन्हें पैसे की सख्त जरूरत है, एक अमीर आदमी के पोते के अपहरण की गैंगस्टर की योजना में शामिल हो जाते हैं। इस फिल्म ने कई पुरस्कार प्राप्त किए और यह भारत की सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी फिल्मों में से एक है।



16. खोसला का घोसला | Khosla ka Ghosla

कमल किशोर खोसला, एक मध्यवर्गीय दिल्लीवासी, और खुराना नाम के एक बिल्डर द्वारा ली गई अपनी जमीन को बहाल करने के लिए उनके परिवार की खोज पर कथा केंद्र। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। एक व्यावसायिक निर्देशक, बनर्जी का लक्ष्य एक ऐसी फीचर फिल्म बनाना था जो दिल्ली की वर्तमान स्थिति को सटीक रूप से दर्शाती हो। लेखक और निर्माता की प्रारंभिक अवधारणा एक पीढ़ीगत विभाजन के इर्द-गिर्द घूमती थी।



17. गो गोवा गोन | Go Goa Gone

'गो गोवा गॉन' पहली भारतीय जॉम्बी फिल्म है। गोवा में एक अकेले द्वीप पर एक रेव पार्टी के दौरान, दोस्तों के एक समूह को पता चलता है कि द्वीप सिर्फ मस्ती करने की कोशिश करते हुए लाश के साथ उग आया है। 2013 में रिलीज़ हुई, फिल्म का सीक्वल 2023 में रिलीज़ होने के लिए तैयार है। यह फिल्म हास्य और भय सहित विभिन्न शैलियों के साथ मिश्रित है। यह आपको हंसाने वाली थ्रिलर और एक्शन के साथ रोमांच प्रदान करेगा।



18. फुकरे | Fukrey

आज के युवा जो पैसे जुटाने और अपने लक्ष्य और इच्छाओं को पूरा करने के लिए छोटे रास्तों की तलाश करते हैं, उनका रवैया फिल्म "फुकरे" में दिखाया गया है। चार दुर्भाग्यपूर्ण लोग एक अकेले, जंगली सपने को हकीकत में बदलने का प्रयास करते हैं। फिल्म ने शुरुआत में खराब शुरुआत की थी लेकिन बाद में बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया। इस फिल्म का सीक्वल 'फुकरे रिटर्न्स' 2017 में रिलीज हुई थी।



19. बैंड बाजा बारात | Band Baaja Baaraat

घर में एक और रोम-कॉम! कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं इसे कितनी बार देखता हूं, 'बैंड बाजा बारात मेरी फील गुड बॉलीवुड फिल्मों की सूची में पहले स्थान पर होगा। दिल्ली के वेडिंग प्लानिंग व्यवसाय में एक साथ काम करते हुए, श्रुति और बिट्टू एक दूसरे को बेहतर तरीके से जानते हैं और साथ ही प्यार और दोस्ती भी पाते हैं। यह फिल्म हमें रणवीर सिंह की पहली फिल्म के साथ-साथ निर्देशक मनीष शर्मा के निर्देशन में पहली फिल्म देती है। यह अपने मूल विषय और पटकथा के लिए प्रसिद्ध हो गई और वर्ष की सबसे लोकप्रिय और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्मों में से एक बन गई।



20. वेलकम | Welcome

1999 की कॉमेडी 'मिकी ब्लू आइज़' पर आधारित, यह अनीस बज्मी द्वारा निर्देशित और लिखित है। इस हास्यास्पद बॉलीवुड तमाशे में, एक माफिया राजकुमारी के भाई अपनी बहन की शादी एक सम्मानजनक परिवार में करने के लिए एक मनोरंजक यात्रा पर निकलते हैं। 2007 में रिलीज हुई 'वेलकम' साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। इस फिल्म का सीक्वल 'वेलकम बैक' 2015 में रिलीज हुआ था।

इनमें से कौन सी बॉलीवुड फिल्में अच्छी लगती हैं, आप एक लंबा दिन बिताने के बाद देखना पसंद करेंगे।











































एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.