main ads

Hina Khan age, height, boyfriend name, family, net worth, biography & many more

Hina Khan age, height, boyfriend name, family, net worth, biography & many more




नाम

हिना खान

उपनाम

हिना

जन्मतिथि

2-अक्टूबर-87

उम्र

35 वर्ष (2022)

जन्मस्थान

श्रीनगर, जम्मू और  कश्मीर, भारत

लम्बाई

फीट 4  इन्च

वजन

55

धर्म

इस्लाम

राशि

तुला

गृहनगर

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर, भारत

स्कूल/विद्यालय

स्कूल- महर्षि विद्या मंदिर स्कूल - श्रीनगर और लखनऊ

स्नातक - गार्गी कॉलेज - दिल्ली 

कॉलेज- कर्नल का सेंट्रल एकेडमी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, गुड़गांव (एमबीए)

व्यवसाय

अभिनेत्रीमॉडल  

पहली भूमिका

ये रिश्ता क्या  कहलाता है (2009)

परिवार

पिता – असलम खान

माता - शगुफ्ता शैख़

भाई - अमीर खान

प्रेम प्रसंग

रॉकी जायसवाल

विवाह

अविवाहित

राष्ट्रीयता

भारतीय

संपत्ति

 52  करोड़ (2022 तक)


Hina Khan Biography Hindi

हिना खान एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जिन्होंने दस वर्षों से अधिक समय तक व्यवसाय में काम किया है। उन्होंने फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 8 और बिग बॉस 11, ये रिश्ता क्या कहलाता है में अक्षरा के रूप में और कसौटी जिंदगी की जैसे कमोलिका के रूप में टीवी शो में भाग लिया है। हिना खान का जन्म स्थान श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर है। हिना खान की मां शगुफ्ता शेख हैं और उनके पिता असलम खान हैं। हिना खान के छोटे भाई आमिर खान हैं।

उन्होंने महर्षि विद्या मंदिर स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के गार्गी कॉलेज में अपनी शिक्षा जारी रखी और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक की डिग्री हासिल की। बाद में, उन्होंने कर्नल की सेंट्रल एकेडमी ऑफ मैनेजमेंट गुड़गांव में एमबीए प्रोग्राम पूरा किया। वह अकादमिक रूप से उत्कृष्ट है।

ये रिश्ता क्या कहलाता है में अक्षरा का किरदार निभाने वाली हिना खान को शो के सुपरवाइजिंग प्रोड्यूसर रॉकी जायसवाल से प्यार हो गया। बिग बॉस 11 के घर के अंदर रॉकी ने उन्हें प्रपोज किया था। जबकि कई लोगों को प्यार हो गया और अंततः टूट गया, अक्षरा, जिसे कार्यक्रम से हिना खान के नाम से भी जाना जाता है, का रॉकी जायसवाल के साथ लंबे समय तक प्रेम संबंध रहा है। जब हिना खान ने शो के स्टार के रूप में काम किया तो रॉकी जायसवाल ओवरसीज प्रोड्यूसर थे। ये रिश्ता क्या कहलाता है हिना खान की पहली टेलीविजन उपस्थिति थी, जिसे उन्होंने 2009 में बनाया था। कार्यक्रम के पर्यवेक्षण निर्माता रॉकी जायसवाल थे। वे पहली बार वहीं मिले थे और प्यार हो गया था।

👉 Hina khan boyfriend name | प्रेम प्रसंग - हिना खान का अफेयर और रिश्ता

2014 में हिना खान और रॉकी जायसवाल के बीच डेटिंग शुरू हुई। 2016 में 8 साल की नौकरी के बाद हिना ने ये रिश्ता क्या कहलाता है छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी सीजन 8 में एक प्रतिभागी के रूप में भाग लिया। खैर, शायद हिना खान बिग बॉस 11 में अपने समय से बहुत पहले हुए प्रस्ताव की ओर इशारा कर रही थीं और इससे पहले कि वह रॉकी जायसवाल के साथ चीजों को आधिकारिक बनातीं। रॉकी जायसवाल ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर हिना खान के साथ किए गए महत्वपूर्ण रोमांटिक हावभाव को हर कोई याद करता है। रॉकी जायसवाल ने हिना खान को प्रपोज किया था, जब वह बिग बॉस 11 में एक एपिसोड में प्रतिभागी थीं, जहां प्रतियोगियों के परिवारों को शो में भाग लेना था। रॉकी जायसवाल के प्रस्ताव के बाद हर कोई इस बात को लेकर उत्सुक था कि क्या उनके माता-पिता ने उनके रिश्ते को मंजूरी दी क्योंकि वे विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों से आते हैं। रॉकी ने एक मीडिया एनकाउंटर के दौरान खुशी-खुशी मीडिया के सामने स्वीकार किया था कि हिना का परिवार उसे और हिना को पसंद करता है।

👉 हिना खान का करियर-

हिना खान दिल्ली में रहने के दौरान ये रिश्ता क्या कहलाता है के ऑडिशन में शामिल हुईं क्योंकि उनके दोस्तों ने उन्हें धक्का दिया और प्रोत्साहित किया। हिना के अच्छे भाग्य के कारण उन्हें इस पद के लिए चुना गया। वह 2008 में मुंबई में स्थानांतरित हो गई और टेलीविजन श्रृंखला ये रिश्ता क्या कहलाता है में अक्षरा के रूप में टेलीविजन की शुरुआत की। उन्होंने इस कार्यक्रम को काफी आठ वर्षों तक जारी रखा और इस भाग के लिए प्रशंसा प्राप्त की।

तन्मय सिंह और खान दोनों ने मई 2021 में टी-सीरीज़ के गीत पत्थर वर्गी के संगीत वीडियो में अभिनय किया। खान कश्मीर-शॉट गीत बारिश बन जाना में शामिल हुए, जो जून 2021 में रिलीज़ हुआ था। पायल देव और स्टेबिन बेन ने गाया था। गीत। उनका संगीत वीडियो, मैं भी बरबाद, अंगद बेदी की विशेषता और यासर देसाई द्वारा प्रस्तुत, सितंबर 2021 में जारी किया गया था।


👉 हम यहाँ पर हिना द्वारा अभिनीत तीन शो के बारे में बात करेंगे - 

ये रिश्ता क्या कहलाता है- हिना खान का पहला शो था | Hina khan as akshara

भारतीय रोमांटिक ड्रामा टीवी शो डिज़्नी+ हॉट स्टार और स्टार प्लस पर डिजिटल रूप से उपलब्ध हैं। यह 12 जनवरी, 2009 को शुरू हुआ, और 2019 तक, इसने 3000 एपिसोड का निर्माण किया, जिससे यह सबसे लंबे समय तक चलने वाला भारतीय टेलीविजन सोप ओपेरा बन गया। इसमें पूर्व में हिना खान, करण मेहरा, शिवांगी जोशी और मोहसिन खान ने अभिनय किया था और निर्देशक कुट प्रोडक्शंस के तत्वावधान में राजन शाही द्वारा निर्मित किया गया था। इसमें अक्टूबर 2021 तक तीसरी पीढ़ी के रूप में प्रणली राठौड़ और हर्षद चोपडा हैं।

स्टार परिवार के साथ म्यूजिकल गेम शो रविवर को ये रिश्ता क्या कहलाता है ने जीता।

मुंबई में स्थानांतरित होने के बाद, उन्होंने 2009 में सबसे लंबे समय तक चलने वाले भारतीय सोप ओपेरा में अक्षरा सिंघानिया के रूप में टेलीविजन पर अपनी शुरुआत की। अन्य चीजों पर काम करने के लिए उन्होंने आठ साल बाद नवंबर 2016 में शो छोड़ दिया। उन्हें श्रृंखला में उनके काम के लिए अनुकूल समीक्षा मिली और इसके लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले।

 
फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी
यह हिंदी में एक स्टंट-उन्मुख रियलिटी टेलीविजन कार्यक्रम है जो अमेरिकी कार्यक्रम फियर फैक्टर पर आधारित है। फियर फैक्टर: सोनी टीवी पर फियर फैक्टर इंडिया के रूप में पहला प्रसारण होने के बाद कलर्स टीवी को बेचे जाने के बाद 21 जुलाई 2008 को खतरों के खिलाड़ी को फिर से शुरू किया गया था। 1 अगस्त, 2020 को, मुख्य श्रृंखला फियर फैक्टर का स्पिन-ऑफ जिसे खतरों के खिलाड़ी - मेड इन इंडिया कहा जाता है, का प्रीमियर हुआ, जिसमें पूर्व सीज़न के प्रतियोगियों का उपयोग किया गया था। खतरों के खिलाड़ी सीजन 8 में हिना खान फर्स्ट रनर-अप रहीं।

 
बिग बॉस 11

भारतीय रियलिटी टेलीविजन कार्यक्रम बिग बॉस का ग्यारहवां सीजन कलर्स टीवी पर प्रसारित हुआ। इसे बिग बॉस 11 के नाम से जाना जाता है। आठवीं बार, सलमान खान ने कार्यक्रम के मेजबान के रूप में कार्यभार संभाला। यह 1 अक्टूबर, 2017 को शुरू हुआ। 14 जनवरी, 2018 को, शिल्पा शिंदे और हिना खान को प्रतियोगिता शो के विजेता और उपविजेता के रूप में घोषित किया गया। शिल्पा शिंदे ने 44 लाख की पुरस्कार राशि के साथ बिग बॉस 11 प्रतियोगिता छोड़ दी।

इस सीजन में बिग बॉस को दूसरी बार वूट पर दिखाया गया था। इस तरह के पिछले सीज़न, अनसीन अन्देखा, कटलेस, और बिग बज़ नामक एक बिल्कुल नया सप्ताहांत विशेष जैसी विस्तारित संपत्तियां प्रशंसकों के लिए उपलब्ध हैं। पहली बार वोट देने का एकमात्र तरीका वूट था।



👉 हिना खान के रोचक तथ्य

उन्होंने एक्टिंग के बारे में कभी नहीं सोचा। हिना पत्रकारिता में आना चाहती थीं।

वह एयर होस्टेस प्रशिक्षण के लिए साइन अप करने के लिए मुंबई चली गई क्योंकि वह एक बनना चाहती थी। लेकिन वह प्रशिक्षण कार्यक्रम में दाखिला नहीं ले पाई।

एक्ट्रेस हर समय अपने बटुए में एक तावीज रखती हैं।

हिना ब्रांड के प्रति जागरूक है, नीता लुल्ला के कपड़ों के संग्रह को हिना पसंद करती है।


👉 हिना खान के विवाद
सात साल बाद, ये रिश्ता क्या कहलाता है में नैतिक की भूमिका निभाने वाले करण मेहरा ने कार्यक्रम छोड़ दिया। पहले ऐसी अफवाहें थीं कि अभिनेता, जिसे अपने चरित्र के लिए दर्शकों द्वारा पसंद किया गया था, को अपनी सह-कलाकार हिना खान (शो में अक्षरा) के साथ समस्या थी। वह हाल ही में अपने कैरेक्टर ग्राफ से भी असंतुष्ट हो गए थे। प्रशंसकों की निराशा के लिए, घटनाओं के सबसे हालिया मोड़ ने उन सभी अफवाहों पर विराम लगा दिया है कि करण बार-बार इनकार करने के बावजूद कार्यक्रम छोड़ रहे हैं। हाल ही में जब इन्हीं में से एक फैन ने करण के जाने से प्रोग्राम देखना बंद करने की धमकी दी तो हिना ने करारा जवाब दिया, ओके मत देखो।

आपको देखने के लिए कौन मजबूर कर रहा है? तुम चाहो। यह साबित करता है कि आपको कभी प्यार नहीं था। दुख की बात है, हिना ने स्वीकार किया कि उनके और करण के बीच तनावपूर्ण संबंध थे और कार्यक्रम से उनके जाने से दर्शकों पर एक मनोरंजन पोर्टल के साथ बात करने पर प्रभाव पड़ेगा। सोशल मीडिया पर एक संदेश में, उनकी पत्नी निशा रावल ने कहा कि करण का ये रिश्ता से जाना मुख्य रूप से स्वास्थ्य समस्याओं के कारण था।


👉 हिना खान के बारे में अक्सर पूँछे जाने वाले दस सवाल -
  • Hina Khan age - 35 वर्ष (2022)
  • Hina Khan height - 5 फीट 4 इन्च
  • Hina Khan birthday- 2 अक्टूबर
  • Hina Khan father- असलम खान
  • Hina Khan mother- शगुफ्ता शैख़
  • Hina Khan brother- अमीर खान
  • Hina Khan networth- 52 करोड़ (2022 तक)
  • Hina Khan boyfriend- रॉकी जायसवाल
  • Hina Khan first tv serial - ये रिश्ता क्या कहलाता है (2009)
  • Hina Khan education- स्कूल- महर्षि विद्या मंदिर स्कूल - श्रीनगर और लखनऊ, स्नातक - गार्गी कॉलेज - दिल्ली, कॉलेज- कर्नल का सेंट्रल एकेडमी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, गुड़गांव (एमबीए)

👉 Hina khan awards | हिना खान के पुरस्कार और उपलब्धियां

हिना खान अवार्ड

● उन्होंने 2009 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय) के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार जीता

उन्होंने 2009 में बेस्ट फ्रेश न्यू फेस (फीमेल) के लिए इंडियन टेली अवार्ड्स जीता

उन्होंने 2010 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (जूरी) के लिए इंडियन टेली अवार्ड्स जीता

● उन्होंने 2015 में लोकप्रिय सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार जीता

2019 में एक नकारात्मक भूमिका वाली महिला (जूरी) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए इंडियन टेली अवार्ड्स जीता

नेगेटिव रोल फीमेल (लोकप्रिय) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए इंडियन टेली अवार्ड जीता

उन्होंने 2019 में एक नकारात्मक भूमिका वाली महिला (लोकप्रिय) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्वर्ण पुरस्कार जीता

● उन्होंने 2018 में स्टाइल दिवा के लिए गोल्ड अवार्ड जीते

उन्होंने 2019 में मोस्ट स्टाइलिश टीवी पर्सनैलिटी के लिए लायंस गोल्ड अवार्ड जीता

उन्होंने 2019 में मोस्ट फिट एक्टर और टीवी पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर का गोल्ड अवार्ड जीता।

2014 में उन्होंने लोकप्रिय सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार जीता।

👉  Hina khan hot pics | Hina khan photo | Hina khan dresses

























एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.