main ads

Singer Kaise Bane

Singer Kaise Bane

Singer Kaise Bane

Singer Kaise Bane


किसी भी गीत को गाने वाला, सिंगर या गायक कहलाता है. सिंगर एक छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक का हो सकता है. आप के आस पास छोटे बड़े भक्ति प्रोग्राम या और भी कई प्रकार के स्टेज प्रोग्राम जो होते हैं उनमे अक्सर सिंगर जो बुलाया जाता है गीत गाने के लिए. एक गायक ५०० रुपया से लेकर ५ लाख रुपया तक फीस ले सकता है ये निर्भर होता है उसकी पब्लिसिटी और काबिलियत पर. आज के दौर में एक सिंगर के लिए कई प्लेटफार्म मौजूद हैं जैसे टेलीविज़न, रेडियो, स्टेज शोज, इन्टरनेट या सोशल साईट आदि.

एक सफल सिंगर के जीवन में असीमित पैसा और शोहरत होता है. यो यो हनी सिंह, अर्जित सिंह, सोनू निगम, श्रेया घोसल इन जैसे कई सिंगर हैं जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी गायकी के दम पर बहुत पैसा और शोहरत कमाई है. अक्सर सभी सिंगर अपनी शुरुवात बहुत ही छोटे स्तर से किये हैं इसी तरह अगर आप में भी सिंगर बनने के गुण हैं और आप इसे एक पेशा या शौक जिस प्रकार भी इसे चुनना चाहते हैं चुन सकते हैं. गायन से जुड़े कुछ अहम् पहलुओ पर हम आपके साथ यहाँ पर चर्चा करेंगे.

एक सफल गायक की काबिलियत क्या होती है?
  1. आवाज सुरीली और मीठी होती है
  2. सुर ताल की समझ होती है
  3. अच्छे लिरिक्स या गीत चुनता है वो कोशिश करते है 
  4. अच्छे म्यूजिशियन के साथ जुड़ना चाहते हैं.


गायन के प्रकार
आप किस तरह से सिंगर बनना चाहते हैं. भक्ति, सूफी, गजल, लोक गीत और आदि प्रकार के. कई सिंगर की खासियत होती है ओ जिस ट्रैक को लेकर चलते हैं अक्सर उसी श्रेणी का गीत ओ हमेशा गाते हैं जैसे पंकज उदास गजल के लिए प्रसिद्ध हैं, अनुज जलोटा भक्ति गीत गाते हैं, यो यो हनी रीमिक्स और पॉप गीत गाते हैं और कई गायक तो आल राउंडर होता हैं यो सभी प्रकार से गीत गाते हैं.


ट्रेनिंग और दीक्षा

आपको एक सफल गायक बनने के लिए कठीन अभ्यास और साधना की जरूरत होती है. जिस तरह एक मैरेथोन में भाग लेने के लिए धावक कई साल दौड़ता है, न की घर पर बैठ कर अपने पैरो को सहलाता है. उसी तरह एक गायक को भी किसी लाइव शोज में ऑडिशन देना हुआ या फिर किसी स्टेज पर कई घंटे गाना हुआ तो ये सब कई वर्सो के अभ्यास के बाद ही संभव है. अगर आप शास्त्रीय संगीत की दीक्षा ले लेते हैं तो आप के गायन में कसाव और मिठास दोनों धीरे-धीरे आ जायेगी. या फिर आप जिस प्रकार का गीत गाना चाहते हैं उसका भरपूर अभ्यास करे. संगीत के क्लासेज आप ज्वाइन कर सकते हैं या किसी अच्छे संगीत पंडित से दीक्षा ले सकते हैं.
यहाँ पर कुछ भारत के प्रसिद्ध कॉलेज या संस्थान के नाम दिए हैं, जो संगीत में डिप्लोमा या डिग्री लेबल का पाठ्य क्रम चलाते हैं.


  • देल्ही स्कूल ऑफ़ म्यूजिक (संगीत में डिप्लोमा) – दिल्ली

  • द कलकत्ता स्कूल ऑफ़ म्यूजिक - कलकत्ता

  • प्रयाग संगीत समिती – प्रयागराज (उत्तरप्रदेश)

  • भारतीय संगीत महाविद्यालय (अखिल भारतीय गन्धर्व महाविद्यालय मंडल) – (वाशी) नवी मुंबई



हम आपको ऑनलाइन ट्रेनिंग से रिलेटेड कुछ youtube चैनल्स बता रहे हैं. उनके विडियो के द्वारा बताये सिंगिंग के कई आयाम आप बड़ी आसानी से समझ सकेंगे.


1. Sangeet Pravah World -
https://www.youtube.com/user/MrAvadhkishor


2. Octaves Online -
https://www.youtube.com/channel/UC0Hh-U1C8MjAIfvzzBUbr4A


3. Sangeetanjali Music School -
https://www.youtube.com/user/AJMusicEntertainment


4. Indian Music art -
https://www.youtube.com/channel/UCs03Aybos7OYjoNadcBDtGw



5. Mayoor Chaudhary-
https://www.youtube.com/user/mayoortrivim


एक गायक को अपने खान पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. अति ठंडी वस्तुओ से परहेज करना चाहिए. धुम्रपान और शराब से दूर रहना चाहिए. अपना वोकल सही रखने के लिए अदरक, कालीमिर्च और शहद का सेवन करना चाहिए.


सेलेक्ट प्लेटफार्म

अपने शुरुवाती दौर में लिए सही और सटीक प्लेटफार्म चुने जैसे आप स्टेज प्रोग्राम करे, आप के आस-पास होने वाले प्रोग्राम्स में हिस्सा ले. अपना एक ग्रुप बनाये और उस ग्रुप में आपके गीत पर तालमेल रखने वाले फनकार साथ में शामिल करे. YouTube, फेसबुक और भी सोशल साइट्स पर अपने गीत बना के डाले और लोगो में शेयर करे. ताकि धीरे-धीरे आप लोगो के बीच फेमस हो और आपके गीत लोगो के जुंबा पर चढ़ जाए.

नया गायक कैसे अपना एक विडियो एल्बम बनाए-

  • टाइप ऑफ़ सोंग- सबसे पहले तय करे किस प्रकार का गीत बनाना चाहते हैं. पॉप, रीमिक्स. भक्ति, फोक सोंग आदि.
  • सुर और ताल- उस गीत के शब्द या लिरिक्स सुन्दर और मनभावन चुने. और सही सुर-ताल के गीत तैयार करे.
  • म्यूजिक क्रिएशन- अपने गीत का म्यूजिक दमदार बनाये. या फिर ऐसा म्यूजिक बनाये जो आपके गीत पर सटीक बैठ रहा हो. इसके लिए आप अच्छे म्यूजिक स्टूडियो या म्यूजिशियन से संपर्क करे.
  • विडियो एल्बम- अपने गीत का एक अच्छा सा विडियो बनाये. विडियो ऐसा हो जो पहली नजर में लोगो को अच्छा लगे. गीत के बोल और विडियो में दर्शाए गए दृश्य का अच्छे से तालमेल हो.
  • पब्लिसिटी- अपने विडियो एल्बम को तैयार करने के बाद किसी बड़ी म्यूजिक कंपनी से संपर्क करे या फिर अपने स्तर पर ही अपने सोशल साईट पर अपलोड कर के लोगो में शेयर करे.

Singer Kaise Bane अगर आप ये सब नहीं करना चाहते तो कोई बात नहीं, फिर भी आप सिंगिंग में अपने आप को अजमाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ फ्री में उपलब्ध अप्प और सॉफ्टवेर के बारे में बताएँगे जिसकी मदत से आप अपना गीत तैयार कर सकेंगे.

आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जा के इस अप्प को डाउनलोड कर ले “लेक्सिस ऑडियो एडिटर” और इस अप्प की मदत से आप अपना गीत बड़े ही आसानी से बना पाएंगे. इस अप्प में आपको गाने को रिकॉर्ड करना, नॉइज़ निकलना, इको देना आदि फंक्शन मिल जाएगा.


अगर आज अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में गीत बनाना चाहते हैं तो “ऑडेसिटी” फ्री सॉफ्टवेर की मदत से आप अपना गीत बड़े ही आसानी से बना पाएंगे. इस सॉफ्टवेयर में आपको गाने को रिकॉर्ड करना, नॉइज़ निकलना, इको देना, और बहुत सारे प्रोफेसनल फंक्शन मिल जाते हैं. या ढेर सारे मोबाइल अप्प के सहारा आप अपने सिंगिंग को जज कर सकते हैं.


हम कोशिश करेंगे इन दोनों अप्प और सॉफ्टवेयर पर एक गीत लाइव बना के आपके सामने विडियो के माध्यम से पेश करे.

share bazaar से ढेर सारा पैसा कमाने के लिए आपके पास एक demat account होना बहुत जरूरी होता है. अगर आप भी share bazaar में एक demat account खोलना चाहते हैं. और demat account opening के साथ आप free demat account चाहते हैं तो आप को share bazaar में आज ही एक best demat account खोलना चाहिए. हम आपको यहाँ पर एक demat account in hindi में बता रहे हैं. आप share bazaar investment के साथ open demat account online. ओ भी sher bazar me invest kaise kare ये सभी जानकारी के साथ. free demat account का लिंक नीचे दिया गया है. लिंक पर क्लिक करके online demat account खोले.

Create your free demat account by using this link here:  https://app.groww.in/v3cO/1fs8oj9s

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.