main ads

Monologue in Hindi for male

 

Monologue in Hindi for male
Monologue in Hindi for male 

Monologue in Hindi for Male 

बेईमानी की रफ्तार से यहाँ तो आप जीत गए लेकिन जिन्दगी की रेस में आप नहीं जीत सकते. हम चाहे जितना भी धन कमा के रख ले लेकिन जीवन के मोड़ पर एक ऐसा वक़्त भी आता है जब हमें हमारा पैसा भी बेगाना लगने लगता है. किसके लिए कमाना चाहते हैं आप अपने बेटे के लिए? जो जुवा और शराब में दिन रात डूबा रहता है. आपकी बेटी अपने प्रेमी के साथ घर से भाग गयी. आपकी बीवी आपके पीठ पीछे कितने रंग रलियाँ रचती है शायद आपको इसकी भनक भी नहीं होगी. इतना सब होते हुए भी आप दिन रात पैसा पैसा और सिर्फ पैसा यही करते रहते हैं.

रोज रोज रूखी सूखी खा खा कर जी भर गया है. अब गाँव में कुर्बानी के दावत भी नहीं मिलते. हे अल्ला! अब और कितने दिन मुझे अब्बा की दूकान पर पंचर बनाने पड़ेंगे. ये लो अब्बा भी आ गए. अब्बा हमारा पढाई में मन नहीं लगता और अब हमारी उम्र भी हो गयी है. हमारे साथ पढ़ाई करने वाले आज दो दो बच्चो के अब्बा बन गए हैं. और एक मैं हूँ आज भी थैला लेकर स्कूल के चक्कर काट रहा हूँ. इस ठण्ड से पहले हमारा निकाह हो जाए तो अल्ला कसम! रजाई की भी जरूरत नहीं होगी. (गाल पर चाटे की आवाज़) अब्बा चाटा क्यों मारे? मैं क्या करीम से भी गया गुजरा हूँ? एक आँख का काना पर बेगम मिली है हूर सी. खैर आज स्कूल बंद है. मैं चलता हूँ दूकान पर, दो चार पंचर के काम भी आ गए तो आज की मुर्गी का इतेजाम हो जाएगा.

पढ़ने जा रही हो? चलो मैं स्कूल तक छोड़ देता हूँ. बैठ जाओ कितने अरमानो से अपाची ली है बस तुम्हे घुमाने के लिए. इस मोहल्ले में किसी के भी पास नहीं ऐसी बाइक. तू कब तक इस टूटी साइकिल से जायेगी? देख हर कोई हमें घूर रहा है. अब जल्दी कर नहीं तेरा बाप देखेगा तो रारा खरा कर देगा. अरे! नखरे क्यों कर रही है? एक बार कहने से समझ नहीं आ रहा? (चिल्लाकर) समझ नहीं आ रहा हाँ? देख तेरे लिए बाप की तिजोरी से पैसे चोरी की. नहीं मुझे कोई शौक नहीं मँहगी बाइक से चलने की. (इमोशनल) मेरा बाबू! मेरा सोना प्लीज प्लीज बैठ जा.

एक बात बता मुझको इन मासूमो को हिन्दू और मुसलमानों के बारे में किसने बताया? जो अपना नाम तक नहीं जानते उन्हें उनके मजहब के बारे में किसने बताया? तूने? मौलाना बना फिरता है, मौला का मतलब भी पता है? अल्लाह द्वारा बनाई बगिया का रखवाला. तूतो इस मदरसे में आतंकवाद सिखा रहा है. इंसान को इंसान से लड़ाना छोड़ दे. इस धरती पर हर इंसान एक है. हिन्दू हो या मुस्लिम हर इन्सान का खून लाल ही है. जिस चाँद को देख कर तू रोजा तोड़ता है. उसी चाँद की पूजा हिन्दू औरते अपना करवाचौथ पूरा करने के लिए करती हैं. जब हम सब का चाँद एक है. सूरज एक है यहाँ तक हम जिस धरती पर रहते हैं वह एक है तो हम इंसानों में इतना भेदभाव क्यों?

सपना आज रात के बाद तू किसी और की नहीं हो सकती. तुझे मंदिर में ले जाकर तेरे संग शादी रचाऊंगा और कोई एक शब्द बोल नहीं सकता. तुझे क्या लगता है इस बस्ती के सारे लोग अपनी रिस्पेक्ट करते हैं. नहीं! बिलकुल नहीं! मैं नहीं मान सकता. इस बस्ती का बच्चा बच्चा अपने से डरता है. कोई अपुन के सामने नजर तक उठा नहीं सकता. अब बोल तू अपुन से शादी करेगी या नहीं? ये गूंगी गुडिया बनकर बैठी है. इनके चेहरे न देख. अब तू बड़ी हो गयी है तुझे ये लोग किसी न किसी के घर भेज देंगे. उससे अच्छा होगा तू अपुन के साथ भाग चल.

बाप का, माँ का, भाई का, दादा का सब का बदला लेगा मैं, ये तेरा सौतेला भाई. एक आँसू नहीं गिराना. मैं तेरे आँख में आँसू नहीं देख सकता. तू वक़्त की मारी नहीं है. इस लालची भेडिये सामाज की मारी है. सब को! सब को अपने बेटे के लिए बहू नहीं पैसो की तिजोरी चाहिए. अपना बेटा चाहे काला हो, काना हो, अँधा हो या लंगडा लूला. लेकिन बहू चाहिए परी जैसी. साथ में सोने के सिक्के और चमचमाती कार जरूर होना चाहिए. थू! थूकता हूँ मैं ऐसे समाज पर. सबकुछ इर्द गिर्द होता रहता है पर हमारे कान पर जू तक नहीं रेंगती. हम तो सोचते हैं होगा! ये तो इनके घर का मामला है. अरे पागलो ये नहीं जानते कल को ये सब तुम्हारी बहन बेटियों के साथ भी तो हो सकता है. अगर इसके खिलाफ आवाज़ नहीं उठा सकते तो, अपनी बेटी को जन्म लेते ही मार दो. उसे इस समाज में जीने का कोई हक नहीं. तुम नहीं मरोगी, तो कल को ये लोग मार देंगे. जरूर मार देंगे.

हम भी ओ हैं जो कभी किसी के पीछे खड़े नहीं होते और जहाँ खड़े होते हैं वहां से लाइन शुरू हो जाती है. ये डायलोग मेरा नहीं अपना फेवरिट हीरो अमिताभ बच्चन का है. प्लीज यार मुझे अन्दर जाने दो नहीं तो मेरी पेंट में हो जायेगी. सू... सू... क्या कंट्री है? साला जिधर जाओ लाइन लगाओ. रेलवे स्टेशन हो, बस अड्डा या फिर बाथरूम में टॉयलेट करने की लाइन. हे भाई! धीरे बोल न पेंट में हो जायेगी. अपना नंबर कब आयेगा? कब आएगा? लोग लाइन लगाते ही क्यों है? अरे बाप रे घूर रहा है. अपनी तो हो गयी.

भाई साहेब आपका नंबर आ गया.

अब क्या फायदा. अपना काम हो गया. 


👊फ्री ऑडिशन स्क्रिप्ट पढने के लिए -

👉Audition Script  1 -

👉Audition Script  2 -

👉Audition Script  3 -

👉Audition Script  4 -

👉Audition Script  5 -

👉Audition Script  6 -

share bazaar से ढेर सारा पैसा कमाने के लिए आपके पास एक demat account होना बहुत जरूरी होता है. अगर आप भी share bazaar में एक demat account खोलना चाहते हैं. और demat account opening के साथ आप free demat account चाहते हैं तो आप को share bazaar में आज ही एक best demat account खोलना चाहिए. हम आपको यहाँ पर एक demat account in hindi में बता रहे हैं. आप share bazaar investment के साथ open demat account online. ओ भी sher bazar me invest kaise kare ये सभी जानकारी के साथ. free demat account का लिंक नीचे दिया गया है. लिंक पर क्लिक करके online demat account खोले.

Create your free demat account by using this link here:  https://app.groww.in/v3cO/1fs8oj9s

x

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.